Video : हवा में ही कर देगी दुश्मनों को तबाह, DRDO ने किया Astra Missile का सफल परीक्षण

बुधवार, 18 सितम्बर 2019 (08:26 IST)
नई दिल्ली। भारत-पाकिस्तान के बीच चल रहे तनाव के बीच भारत ने अपनी सामरिक शक्ति में एक और सफलता हासिल कर ली, जब उसने हवा से हवा में ऑल वेदर 'अस्त्र' मिसाइल (Astra Missile) का सफलतापूर्वक परीक्षण कर लिया। मिसाइल का परीक्षण सोमवार को ओडिशा में समुद्र तट से दूर बंगाल की खाड़ी में किया गया।
 
रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) द्वारा पूरी तरह स्वदेशी रूप से डिजाइन 'अस्त्र' मिसाइल (Astra Missile) का परीक्षण सुखोई Su-30MKI लड़ाकू विमान से किया गया। इस मिसाइल की रेंज 70 किलोमीटर से अधिक है। 'अस्त्र' मिसाइल (Astra Missile) अपनी कैटेगरी में पहली ऐसी मिसाइल से जिसे पूरी तरह से देश में ही विकसित किया गया है।
 

Air-to-Air missile Astra successfully flight tested from Su-30 MKIhttps://t.co/okTopB4TBv pic.twitter.com/Ep9xXaVfeG

— DRDO (@DRDO_India) September 17, 2019
'हवा से हवा में मार करने वाली पहली स्वदेश निर्मित मिसाइल की क्षमता का प्रदर्शन करते हुए उड़ते हवाई लक्ष्य को सफलतापूर्वक निशाना बनाया गया। DRDO के मुताबिक विभिन्न रडारों, इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल ट्रैकिंग सिस्टम और सेंसरों के जरिए मिसाइल पर नजर रखी गई जिन्होंने इसके लक्ष्य भेद देने की पुष्टि की।
 
ALSO READ: तेजस में उड़ान भरेंगे रक्षामंत्री राजनाथसिंह, 2 इंजन वाले विमान में सवार होने वाले पहले रक्षा मंत्री बनेंगे
 
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने सफल परीक्षण पर रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) तथा वायुसेना की टीमों को बधाई दी। रक्षा सूत्रों ने बताया कि डीआरडीओ द्वारा तैयार की गई 'अस्त्र' मिसाइल दृश्य परिधि से परे विभिन्न दूरी और ऊंचाइयों पर लक्ष्यों को नष्ट करने में सक्षम है। अत्याधुनिक मिसाइल की मारक क्षमता 70 किलोमीटर से अधिक है, जो 5,555 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से लक्ष्य की ओर उड़ान भर सकती है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख भाजपा सांसद के साथ हुआ जातिगत भेदभाव, पुलिस ने दर्ज किया मामला