एयरपोर्ट पर मिलने वाली है अब ये सुविधा, केंद्र सरकार ने दिए निर्देश

गुरुवार, 27 दिसंबर 2018 (11:36 IST)
नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने सभी हवाई अड्डों को किसी भी सूचना के बारे जानकारी देने के लिए उद्घोषणा सबसे पहले स्थानीय भाषा में करने का निर्देश दिया है। स्थानीय भाषा के बाद हवाई अड्डों को हिन्दी और अंग्रेजी में यह उद्घोषणा करनी होगी। इस बारे में नागर विमानन मंत्री सुरेश प्रभु ने निर्देश दिया है।
 
अधिकारियों के मुताबिक भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने अपने नियंत्रण वाले सभी हवाई अड्डों को निर्देश दिया है कि वे पहले स्थानीय भाषा में कोई सार्वजनिक घोषणा करेंगे और उसके बाद हिन्दी और अंग्रेजी में।
 
नागर विमानन मंत्रालय ने निजी हवाई अड्डा परिचालकों से भी कहा है कि उन्हें सभी सार्वजनिक घोषणाएं स्थानीय भाषा में करनी होंगी। प्रभु ने एएआई को निर्देश दिया था कि देश के सभी हवाई अड्डों पर किसी तरह की सूचना और जानकारी सबसे पहले स्थानीय भाषा में दी जाए।
 
उसके बाद हिन्दी और अंग्रेजी में। यह निर्देश ऐसे ‘शांत’ हवाई अड्डों पर लागू नहीं होगा जहां उद्घोषणा नहीं की जाती है। एएआई ने 2016 में सर्कुलर जारी कर अपने नियंत्रण वाले हवाई अड्डों से सार्वजनिक घोषणा पहले स्थानीय भाषा और उसके बाद हिन्दी और अंग्रेजी में करने को कहा था।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING