Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

शराब पीते ही अंग्रेजी क्‍यों बोलने लगते हैं, ये है सांइट‍िफ‍िक कारण

webdunia
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp
share
रविवार, 28 मार्च 2021 (17:56 IST)
शराब पीने के बाद कई लोगों की पर्सनालिटी बिल्कुल बदल जाती है। वे अंग्रेजी में बोलना शुरू कर देते हैं, डांस करते हैं और गुनगुनाने लग जाते हैं। उनकी इन हरकतों के पीछे के मनोवैज्ञानिक कारण सामने आ गए हैं।

कुछ लोग शराब पीने के बाद अचानक से अंग्रेजी में बात करने लग जाते हैं। वे फुल कॉन्फिडेंस में आकर अंग्रेजी में बेधड़क बोलना शुरू कर देते हैं। उसके बाद वे हर सवाल का जवाब भी अंग्रेजी में ही देना पसंद करते हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों होता है? दरअसल, लोगों की इस हरकत के पीछे वैज्ञानिक कारण है। एक रिसर्च में लोगों के इस सवाल का जवाब मिल गया है।

साइंस मैगजीन 'जर्नल ऑफ साइकोफार्माकोलॉजी' में छपी एक रिसर्च के अनुसार, शराब के 1-2 पेग लेने के बाद कुछ लोगों की नर्वसनेस खत्म हो जाती है। वे कॉन्फिडेंट होकर उस दूसरी भाषा में बात करने लग जाते हैं, जिनमें नॉर्मल समय में वे झिझक महसूस करते हैं। भारत की बात करें तो शराब पीने के बाद कई लोग धड़ाधड़ अंग्रेजी में बात करने लग जाते हैं।

इस रिसर्च के मुताबिक, शराब पीने से लोगों की याद्दाश्त और कंसन्‍ट्रेशन पावर पर असर पड़ता है। इस दौरान कुछ लोगों की पर्सनालिटी बिल्कुल बदल जाती है और उनका कॉन्फिडेंस बूस्ट हो जाता है। ऐसा होते ही वे उन चीजों पर फोकस करने लगते हैं, जिन्हें होश में करने में वे हिचकिचाते हैं।

दूसरी भाषा बोलने के अलावा लोग शराब पीने के बाद और भी कुछ चीजें करने लग जाते हैं। जो लोग सामान्य समय पर डांस करने या गाना गाने में हिचकिचाते हैं, वे शराब पीकर कॉन्फिडेंस में आकर खूब झूमते हैं।

Share this Story:
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

webdunia
पुडुचेरी चुनाव : कांग्रेस ने मुफ्त कोरोना टीकाकरण, गृहिणियों को 1000 रुपए प्रतिमाह का किया वादा