Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

अमेरिका ने ईरान पर लगाए नए प्रतिबंध, करोड़ों डॉलर की सहायता पर लगेगी रोक

webdunia
शुक्रवार, 10 जनवरी 2020 (23:49 IST)
वॉशिंगटन। अमेरिका ने शुक्रवार को ईरान पर नए प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया। अमेरिका ने यह कदम इसी सप्ताह इराक में अपने सैन्य ठिकानों पर ईरान के मिसाइल हमलों के जवाब में उठाया है। अमेरिकी वित्तमंत्री स्टीवन न्यूचिन ने कहा, इसका नतीजा यह होगा कि हम ईरानी शासन को मिलने वाली करोड़ों डॉलर की सहायता पर रोक लगा देंगे।

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और वित्तमंत्री स्टीवन न्यूचिन ने कहा कि नए प्रतिबंधों से मध्य पूर्व में अस्थिरता फैलाने के साथ ही मंगलवार के हुए मिसाइल हमलों में संलिप्त अधिकारियों को नुकसान होगा। दरअसल, हाल ही में इराक की राजधानी बगदाद में अमेरिकी ड्रोन हमलों में ईरान के शीर्ष सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी की मौत हो गई थी, जिसके बाद ईरान ने इराक में अमेरिकी सैन्य ठिकानों को निशाना बनाकर मिसाइल हमले किए थे।

न्यूचिन ने कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ईरानी वस्त्र, निर्माण, विनिर्माण और खनन क्षेत्रों से जुड़े लोगों पर प्रतिबंध लगाने का शासकीय आदेश जारी करेंगे। वे इस्पात और लौह क्षेत्रों के खिलाफ भी अलग-अलग प्रतिबंध लगाएंगे। वित्तमंत्री ने कहा, इसका नतीजा यह होगा कि हम ईरानी शासन को मिलने वाली करोड़ों डॉलर की सहायता पर रोक लगा देंगे।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Navdeep Saini ने 3 विकेट लेकर श्रीलंका को किया पस्त, भारत ने तीसरा टी20 मैच 78 रनों से जीता