पांच राज्यों में से कांग्रेस ने तीन में फहराया जीत का परचम

बुधवार, 12 दिसंबर 2018 (11:15 IST)
नई दिल्ली। 5 राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में से कांग्रेस ने 3 राज्यों में जीत का परचम लहराया है। कांग्रेस शानदार जीत के साथ छत्तीसगढ़ में सरकार बना रही है, जबकि राजस्थान और मध्यप्रदेश में वह सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है और इन दोनों राज्यों में भी उसकी सरकार बनती नजर आ रही है।
 
 
मिजोरम में मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) ने कांग्रेस से सत्ता छीन ली है। एमएनएफ भारी बहुमत के साथ मिजोरम में सरकार बना रही है जबकि तेलंगाना में के. चन्द्रशेखरराव (केसीआर) का जादू एक बार फिर चला और तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) जीत के साथ राज्य में वह लगातार दूसरी बार सरकार बनाने जा रही है।
 
कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ में 90 में से 68 सीटों पर विजय हासिल की है। भाजपा की झोली में 15 सीटें गई हैं जबकि जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ ने 5 और बसपा ने 2 सीटों पर जीत हासिल की हैं। राजस्थान की 15वीं विधानसभा के चुनावों में कांग्रेस ने 99 सीटों पर जीत प्राप्त की है और वह सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है। राजस्तान में कांग्रेस, राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) के समर्थन से बुधवार को राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश करेगी।
 
कांग्रेस के सहयोगी दल रालोद के 1 प्रत्याशी सुभाष गर्ग ने जीत हासिल की है और इस तरह से कांग्रेस गठबंधन ने राजस्थान में बहुत प्राप्त कर लिया है। भाजपा 73 सीटों पर सिमट गई तथा बहुजन समाज पार्टी (बसपा) को 6 सीटें मिली हैं। राजस्थान में राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी को 3 सीटें, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी और भारतीय ट्राइबल पार्टी को 2-2 सीटें मिली हैं, जबकि 13 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है।
 
मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में कांटे की टक्कर के बीच कांग्रेस सबसे को सर्वाधिक सीटें मिली हैं। कांग्रेस को हालांकि बहुमत नहीं मिल पाया है, लेकिन राज्य में उसकी सरकार बनती हुई दिखाई दे रही है। इस राज्य में 230 सीटों में से कांग्रेस ने 114 सीटों पर जीत हासिल की है जबकि भाजपा को 109 सीटें मिली हैं। सपा और बसपा की झोली में 2-2 सीटें गई हैं जबकि 4 सीटें निर्दलीय प्रत्याशियों को मिली हैं। विधानसभा में बहुमत के लिए 116 सीटों की आवश्यकता है। (वार्ता)

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख एमपी में सरकार बनाने की जोड़-तोड़, पल-पल का ताजा हाल