शादी के सवाल पर अटलजी कहते, मुहूर्त ही नहीं निकला

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री, 'भारत रत्न' अटलबिहारी वाजपेयी ने शादी नहीं की थी, उनसे जब भी यह प्रश्न पूछा जाता तो वे मुस्कुरा देते।
 
 
जब अटलजी सार्वजनिक जीवन में थे तब भी उनसे कई बार यह सवाल पूछा जाता रहा और उनका जवाब हमेशा इसके आसपास ही रहा कि व्यस्तता के चलते ऐसा नहीं हो पाया और यह कहकर अक्सर वे धीरे से मुस्कुरा भी देते थे। अटलजी के करीबियों का मानना है कि राजनीतिक सेवा का व्रत लेने के कारण वे आजीवन अविवाहित रहे। अटलजी ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के लिए आजीवन अविवाहित रहने का निर्णय लिया था।
 
अटलजी ने कई बार सार्वजनिक जीवन में इस सवाल का खुलकर जवाब दिया। पूर्व पत्रकार और अब कांग्रेस नेता राजीव शुक्ला ने एक साक्षात्कार में यह सवाल पूछा तो उन्होंने जवाब दिया था- 'घटनाचक्र ऐसा चलता गया कि मैं उसमें उलझता गया और विवाह का मुहूर्त नहीं निकल पाया।
 
जब राजीव शुक्ला ने यह पूछा कि जीवन में ‍कभी किसी से अफेयर नहीं रहा तो इस पर अपनी चिरपरिचित मुस्कान के साथ अटल ने जवाब दिया- 'अफेयर की चर्चा सार्वजनिक रूप से नहीं की जाती है। हालांकि इसी साक्षात्कार में उन्होंने यह स्वीकार किया था कि वे अकेला महसूस करते हैं। उन्होंने कहा ‍था, 'हां, अकेला महसूस तो करता हूं, भीड़ में भी अकेला महसूस करता हूं।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख अटल बिहारी वाजपेयी की कविता : आओ फिर से दिया जलाएं