Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

अहमदाबाद की ‘आयशा’ ने हंसते हुए वीडि‍यो बनाया और साबरमती नदी में कूद गई, वजह थी डेढ़ लाख रुपए दहेज!

webdunia
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp
share

नवीन रांगियाल

शनिवार, 27 फ़रवरी 2021 (16:26 IST)
आपने कई सुसाइड नोट देखें होंगे, पढ़ें होंगे, लेकिन हाल ही में सोशल मीडि‍या पर सुसाइड करने से पहले रिकॉर्ड किया गया वीडि‍यो वायरल हो रहा है, उसे देख-सुनकर आप हैरान रह जाएंगे।

इसे अगर ‘अ हैप्‍पी सुसाइड’ नोट कहा जाए तो शायद गलत नहीं होगा। हालांकि इस आत्‍महत्‍या के पीछे का दुख साफ झलक रहा है, लेकिन मरने से पहले इस युवती ने जो वीडियो में कहा है, उसे सुनकर दिल भर आएगा और उसके मरने की वजहों को जानकर आपका खून भी खोल जाएगा।

अहमदाबाद की साबरमती नदी के किनारे आयशा नाम की एक युवती ने यह वीडि‍यो बनाया। परिवार वालों को अपना मैसेज देने के बाद इसने नदी में कूदकर आत्‍महत्‍या कर ली।

आयशा ने वीडि‍यों में कहा,
हेलो सलाम वालैकुम, मेरा नाम आयशा है, आयशा आरि‍फ खान, मैं जो कुछ भी करने जा रही हूं उसके ऊपर किसी का जोर या दबाव नहीं है। मैं अपनी मर्जी से करना चाहती हूं। कह लीजिए खुदा की दी हुई जिंदगी इतनी ही होगी।

... और डि‍यर डैड, कब तक लडेंगे अपनों से, केस खत्‍म कर दो, आशया लडाई के लिए नहीं बनी, आरिफ को आजादी चाहिए, ठीक है वो आजाद रहे। अपनी जिंदगी इतनी ही थी। मुझे सुकुन वाली जिंदगी मिली, हम प्‍यार करते हैं आरि‍फ से। मैं खुश हूं कि अल्‍लाह से मिलूंगी। लेकिन दुआ करती हूं कि दोबारा इंसानों की शक्‍ल न दिखाए।

ओ प्‍यारी सी नदी, प्रार्थना करती हूं कि ये मुझे अपने आप में समा लें,

दरअसल, आयशा की शादी आरिफ नाम के युवक से हुई थी, लेकिन शादी के कुछ समय बाद ही वो आयशा के परिवार वालों से दहेज की मांग करने लगा। आयशा के पिता ने जैसे-तैसे करीब डेढ लाख रुपए का बंदोबस्‍त कर उसे पैसे दिए भी, लेकिन कुछ वक्‍त के बाद वो फि‍र से मांग करने लगा। आयशा के परिवार वालों ने दहेज का केस भी लगा रखा था, लेकिन आयशा की बातों से लगता है कि वो अपने पति आरि‍फ से प्‍यार करती थी और केस वापस लेने के लिए भी कह रही हैं।

इन सब के बीच आयशा ने आत्‍महत्‍या को चुना, वो इन सब से फैडअप हो चुकी थी, और एक वीडियो बनाकर अहमदाबाद की साबरमती नदी में कूदकर अपनी जान दे दी।

ऐसे में सिर्फ यही कहा जा सकता है कि अगर 2021 में भी लडकियां दहेज की वजह से नदियों में कूदकर अपनी जान देंगी तो ऐसे समाज और दुनिया को खत्‍म हो जाना चाहिए।

…, नदी साबरमती, अपनी मृत्यु से कुछ क्षण पहले अगर ऐसे ग्रेसफुललोग नदी में कूद कर अपनी जान दे देंगे, तो दुनिया एक दिन अवश्य खत्म हो जाएगी, ... और ऐसी दुनिया को अवश्य खत्म हो भी जाना चाहिए,

Share this Story:
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

webdunia
भारत का कर्जदार है अमेरिका, 216 अरब डॉलर का है कर्ज