आयुष्मान योजना के बारे में सिर्फ 1 मिनट में जानिए पूरी जानकारी, कैसे मिलेगा आपको इसका लाभ...

केंद्र सरकार ने देश के 50 करोड़ से ज्यादा लोगों के लिए आयुष्मान भारत योजना लांच की है। इस योजना के तहत गरीब लोगों को 5 लाख रुपए का हेल्थ बीमा मिलेगा।
 
योजना के तहत लाभार्थियों को आयुष्मान भारत योजना का कार्ड जारी होगा। यह कार्ड सभी को उनके पते पर भेजा जाएगा। इसके अलावा प्रधानमंत्री 10.7 करोड़ परिवारों को इस योजना के लाभ बताने के लिए एक पत्र भी भेज रहे हैं।
 
आयुष्मान भारत योजना को प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना भी कहते हैं। इसके लिए एक गोल्डन कार्ड सभी को जारी होगा।
 
जब भी आप योजना में रजिस्टर्ड हॉस्पिटल जाएंगे वहां पर आपको आयुष्मान मित्र (आरोग्य मित्र) मिलेंगे। यह आपकी सहायता करेंगे। ये सबसे पहले एक सॉफ्टवेयर के जरिए इस बात की पुष्टि करेंगे कि आप योजना के लिए पात्र हैं या नहीं।
 
इसके लिए आपसे आधार कार्ड या आपकी पहचान का दूसरा कार्ड मांगा जाएगा। इसके बाद आपकी बीमारी के हिसाब से हॉस्पिटल पैकेज का चयन करेगा।

आपकी जांच और इलाज होगा। इससे जुड़े डॉक्यूमेंट हॉस्पिटल इकट्ठे करेगा। इसके बाद आपको डिस्चार्ज कर देगा। आपका इलाज होने पर डिस्चार्ज समरी जारी होगी। इसके बाद हॉस्पिटल को पेमेंट हो जाएगा।
 
आपके पीएमजे ई-कार्ड में एक क्यूआर कोड और एक बार कोड होगा। इसी से आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी की पहचान होगी। इस कार्ड में नाम, साल का जन्म और लाभार्थी स्त्री या पुरुष है यह लिखा होगा।
 
इस कार्ड में प्रधानमंत्री आरोग्य योजना का लोगो भी होगा। कार्ड में आयुष्मान भारत का हेल्पलाइन नंबर 14555 भी होगा। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का एक और हेल्पलाइन नंबर 1800 111 565 भी है। यह नंबर 24 घंटे चालू रहेगा। यहां से आप ये भी पता कर सकते हैं कि आप आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी हैं या नहीं।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख IND Vs NZ 1st ODI: भारत और न्यूजीलैंड वनडे मैच का ताजा हाल