सेना प्रमुख बिपिन रावत ने पाकिस्तान को दी चेतावनी, कहा पत्थरबाजों पर सख्त कार्रवाई होना चाहिए

शनिवार, 27 अक्टूबर 2018 (12:17 IST)
नई दिल्‍ली। सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने एक बार फिर पाकिस्तान को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा है कि वह अपनी हरकतों से बाज आए वरना सेना के पास सारे विकल्प खुले हुए हैं। जनरल रावत शनिवार को इन्फेंट्री दिवस के अवसर पर इंडिया गेट स्थित अमर जवान ज्योति पहुंचे थे, जहां उन्होंने शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा कि घाटी में पत्थरबाजी करने वालों पर सख्त कार्रवाई होनी चाहिए।


सेना प्रमुख रावत ने कहा कि पाकिस्‍तान जम्‍मू और कश्‍मीर में विकास को रोकना चाहता है, लेकिन भारत एक मजबूत देश है। भारत सभी तरह से निपटने में सक्षम है। उन्‍होंने पाकिस्‍तान को चेताया कि भारत अलग-अलग सैन्‍य अभियानों को भी करने में पूरी तरह से सक्षम है।

अनंतनाग में पत्‍थरबाजी की घटना में घायल होकर शहीद हुए जवान राजेंद्र सिंह के मामले पर सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा कि राजेंद्र सिंह सीमा सड़क बनाने वाली टीम की सुरक्षा में तैनात थे। यह टीम वहां सड़क का निर्माण कर रही थी। इसके बाद भी कुछ लोग हमसे कहते हैं कि हम पत्‍थरबाजों को आतंकियों के मददगार न समझें।

गौरतलब है कि जम्मू और कश्मीर के अनंतनाग में पत्थरबाजी में गुरुवार को घायल हुए सेना के जवान की मौत हो गई थी। उत्तराखंड के पिथोरागढ़ के रहने वाले राजेंद्र सिंह की शुक्रवार को इलाज के दौरान मौत हो गई। राजेंद्र सिंह उस टीम का हिस्सा थे, जो बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन को सुरक्षा देने का काम करती है। गुरुवार को उनकी टीम पर अनंतनाग बायपास पर पत्थरबाजों ने हमला किया। इसी हमले में एक पत्थर राजेंद्र सिंह के सिर में लगा। इसके बाद उन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया था, लेकिन शुक्रवार को उनकी मौत हो गई।

सेना के मुताबिक गुरुवार शाम 8 बजे अनंतनाग में एनएच-44 पर जब सेना की गाड़ी गुजर रही थी, उसी समय पत्थरबाजों ने पत्थर बरसाए। इस हमले में एक पत्थर सीधा राजेंद्र सिंह के सिर पर लगा। उन्हें तुरंत प्राथमिक उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया, लेकिन गंभीर चोट के कारण उनकी हालत में सुधार नहीं हुआ। शुक्रवार शाम उनकी मौत हो गई। राजेंद्र सिंह उत्तराखंड के पिथोरागढ़ जिले के बडेना गांव के रहने वाले थे। वे 2016 में सेना में भर्ती हुए थे।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING