Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

कमाई के मामले में भी BJP सबसे बड़ी पार्टी, कांग्रेस से 5 गुना ज्यादा मिला डोनेशन, किसे कितना मिला...

webdunia
गुरुवार, 10 जून 2021 (21:23 IST)
नई दिल्ली। केंद्र में सत्तारूढ़ भाजपा को वित्त वर्ष 2019-20 के दौरान व्यक्तिगत दान, चुनावी न्यास और उद्योग समूहों से कुल 785 करोड़ रुपए का चंदा मिला, जो मुख्य विपक्षी कांग्रेस को इसी अवधि में मिले चंदे का करीब 5 गुना है।

भाजपा द्वारा निर्वाचन आयोग के समक्ष चंदे को लेकर फरवरी में जमा नवीनतम रिपोर्ट और इस सप्ताह निर्वाचन आयोग द्वारा सार्वजनिक की गई जानकारी के मुताबिक पार्टी को 785 करोड़ रुपए का चंदा मिला। जानकारी के मुताबिक भाजपा के चंदे में सबसे अधिक योगदान चुनावी न्यास (इलेक्टोरल ट्रस्ट), उद्योगों और पार्टी के अपने नेताओं ने किया।

भाजपा को सबसे अधिक चंदा देने वाले नेताओं में पीयूष गोयल, पेमा खांडू, किरण खेर और रमन सिंह शामिल हैं। इनके अलावा आईटीसी, कल्याण ज्वेलर्स, रेयर इंटरप्राइजेस, अंबुजा सीमेंट, लोढा डेवलपर्स और मोतीलाल ओसवाल कुछ प्रमुख उद्योग समूह हैं, जिन्होंने भाजपा को चंदा दिया।
webdunia

न्यू डेमोक्रेटिक इलेक्टोरल ट्रस्ट, प्रूडेंट इलेक्टोरल ट्रस्ट, जल कल्याण इलेक्टोरल ट्रस्ट, ट्रिम्फ इलेक्टोरल ने भी भाजपा के कोष में योगदान दिया। कांग्रेस द्वारा चंदे की मुहैया कराई गई जानकारी के मुताबिक, उसे कुल 139 करोड़ का चंदा मिला, वहीं तृणमूल कांग्रेस को आठ करोड़ रुपए, भाकपा को 1.3 करोड़ रुपए और माकपा को 19.7 करोड़ रुपए का चंदा मिला।

गौरतलब है कि इस रिपोर्ट में 20 हजार से अधिक राशि देने वालों की ही जानकारी है। कोविड-19 महामारी के चलते निर्वाचन आयोग ने वर्ष 2019-20 के लिए वार्षिक ऑडिट रिपोर्ट जमा कराने की अंतिम तरीख बढ़ाकर 30 जून कर दी है।(भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

मोदी-उद्धव की मुलाकात से महाराष्ट्र की राजनीति में उबाल, शरद पवार ने क्यों याद दिलाए बालासाहब ठाकरे