भारतीय वायुसेना ने ब्रह्मोस मिसाइल का सफल परीक्षण किया, सतह से सतह पर कर सकती है मार

मंगलवार, 22 अक्टूबर 2019 (22:27 IST)
नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना ने सतह से सतह पर मार करने वाली ब्रह्मोस मिसाइल का अंडमान निकोबार द्वीप समूह के त्राक द्वीप पर सफल परीक्षण किया। 300 किलोमीटर दूर लक्ष्य को बिल्कुल सटीकता से भेदने की वायुसेना की क्षमता को परखने के लिए सोमवार और मंगलवार को यह परीक्षण किया गया।
 
एक अधिकारी ने बताया कि वायुसेना ने अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह के त्राक द्वीप से सतह से सतह पर मार करने वाली ये मिसाइलें दागीं। मिसाइल ने 300 किलोमीटर दूर एक निर्धारित छद्म लक्ष्य को भेदा।
 
दोनों ही मामलों में लक्ष्य को सीधे भेद दिया गया। मिसाइल की फायरिंग से वायुसेना की गतिशील मंच से बिल्कुल सटीकता से जमीन पर लक्ष्य को भेदने की क्षमता में वृद्धि हुई है। सतह से सतह पर मार करने वाली ढाई टन की इस मिसाइल की मारक क्षमता करीब 300 किलोमीटर है।
 

#WATCH Two BrahMos Surface to Surface Missiles were fired by Indian Air Force at Trak Island in Andaman Nicobar group of islands on 21 & 22 Oct. The twin firings have been carried out as a part of the routine operational training. pic.twitter.com/KZeb2RNPCq

— ANI (@ANI) October 22, 2019
भारत और रूस का संयुक्त उपक्रम ब्रह्मोस एयरोस्पेस इस मिसाइल का उत्पादन करता है। उसे पनडुब्बियों, जहाजों, विमानों और जमीन से दागा जा सकता है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख कमलेश तिवारी हत्याकांड, गुजरात-राजस्थान बॉर्डर से दोनों मुख्‍य आरोपी गिरफ्तार