Youtube vs Tik tok: 5 मिलियन ‘सब्‍सक्राइबर्स’ वाला वो लड़का जिसने ‘यूट्यूब’ से ले लिया पंगा!

कैरी म‍िनाती वो लड़का है, ज‍िसे साल 2019 में पॉपुलर मैगजीन टाइम्स ने 'नेक्स्ट जनरेशन लीडर्स 2019' की लिस्ट में जगह दी थी। वो यूट्यूबर है। ये नई जनरेशन उसकी द‍ीवानी है। उसके करीब 5 म‍िल‍ियन सब्‍सक्राइबर्स हैं। उसका असली नाम अजय नागर है।

कैरी यूं तो अक्‍सर ही इंटरनेट पर हॉट टॉपिक हैं लेक‍िन जब उन्होंने अपने वीडियो यूट्यूब बनाम टिकटॉक से एक टिकटॉक स्टार आमिर सिद्दीकी को रोस्ट किया तो उस वीड‍ियो ने सारे रेकॉर्ड्स तोड़ दिए थे। यह वीडियो भारत का सबसे अधिक लाइक किए जाने वाला वीडियो भी बन गया था।

लेक‍िन एक बार फि‍र से कैरी चर्चा में हैं। उनका वो वीड‍ियो भी ट्रेंड कर रहा है। लेकि‍न कारण है उनका वीडियो हटाया जाना।

दरअसल यूट्यूब ने कैरी मिनाती के 'यूट्यूब बनाम टिकटॉक' वीडियो को अपनी गाइडलाइंस के खिलाफ मानते हुए अपने प्लैटफॉर्म से हटा दिया है। अब कैरी का वह वीडियो यूट्यूब पर उपलब्‍ध नहीं है। दरअसल इस वीडियो को यूट्यूब की हैरेसमेंट और बुलइंग पॉलिसी के खिलाफ पाए जाने के कारण हटा दिया गया है। यानी साफतौर से कैरी ने सीधे यूट्यूब से पंगा ले लिया है वो भी बेहद कम उम्र में।

आखि‍र क्‍या हुआ था ऐसा 
ये टिकटॉकर्स और यूट्यूबर्स का जमाना है ऐसे में दोनों कम्‍युन‍िटी के बीच अक्‍सर प्रति‍योग‍िता या कहे जंग चलती रहती है। पिछले महीने से इंटरनेट पर इन दोनों कम्युनिटीज के बीच एक जंग छिड़ी थी। इस जंग का नाम है यूट्यूब बनाम  टिकटॉक या यूट्यूबर्स बनाम टिकटॉकर्स।

इसकी शुरुआत एक रोस्टिंग यूट्यूबर एलविश यादव ने की थी। एलविश ने एक वीडियो अपलोड किया था, जिसमें उसने कुछ नामी टिकटॉकर्स को रोस्ट किया। इनमें लड़कियां भी शामिल थीं। उस रोस्ट के बाद कई लोगों ने एलविश यादव की आलोचना की और उसे गलत ठहराया। इसके बाद कई और लोगों ने टिकटॉक कम्युनिटी को रोस्ट करना शुरू कर द‍िया। ऐसे यह जंग शुरू हो गई।

इसी बीच एक नामी टिकटॉकर टीम नवाब के आमिर सिद्दीकी ने भी एक आईजीटीवी वीडियो अपलोड कर द‍िया। उसने इसमें यूट्यूब और टिकटॉक के बीच कई बातों को लेकर कंपेर‍िजन कर डाला। इससे यूट्यूबर्स और अन्‍य फैंस नाराज हो गए। इसके बाद कैरी ने अपना एक वीड‍ियो जारी क‍िया और आम‍िर को रोस्‍ट कर डाला। कैरी को भारत में रोस्टिंग कल्चर लाने के लिए जाना जाता है। अब यह मामला आमिर सिद्दीकी बनाम अजय नागर हो गया है।

अपने वीड‍ियो में कैरी ने गालियों का भी इस्तेमाल किया था। जब यह वीडियो को अपलोड क‍िया उस समय कैरी मिनाती के चैनल पर करीब 10.5 मिलियन फॉलोअर्स थे। अब 16.5 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स हैं। वीडियो पर 60 मिलियन से ज्‍यादा व्यूज और 10 मिलियन करीब लाइक्स मिले। यह वीडियो भारत का सबसे अधिक लाइक किए जाने वाला वीडियो बन गया।

अपलोड होने के पांच दिनों बाद यूट्यूब ने कैरी के वीडियो को हटा द‍िया। उसने तर्क द‍िया क‍ि यह वीड‍ियो उसकी गाइडलाइंस के खिलाफ है। अब सोशल मीडिया पर #JusticeForCarry ट्रेंड कर रहा है। कैरी मिनाती के फैंस ट्विटर और दूसरे सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स पर यूट्यूब से नाराज होकर उसकी आलोचना कर रहे हैं। हालांक‍ि यू्ट्यूब ने कई दूसरे वीड‍ियो भी हटाए हैं।

कौन है कैरी मिनाती ऊर्फ अजय नागर?
कैरी मिनाती यूट्यूब चैनल चलाने वाला एक पॉपुलर यूट्यूबर है। असली नाम अजय नागर है और उम्र करीब 20 साल। फरीदाबाद का रहने वाला अजय शुरू से ही कई बड़े ऐक्टर्स की मिमिक्री करता रहा है। 15 साल की उम्र में उसने अपना पहला यूट्यूब चैनल बनाया, लेकिन वह ज्यादा सफल नहीं हुआ। बाद में उसने नया यूट्यूब चैनल बनाया जिस पर वह स्टार्स की मिमिक्री करता था। इसका नाम उसने 'सनी देओल' रखा और बाद में बदलकर 'कैरी देओल' कर दिया। एक पॉपुलर यूट्यूबर भुवन बाम को रोस्ट करने के बाद वो चर्चा में आया था। इसके बाद तेजी से उसके सब्सक्राइबर्स बढ़े।

क्‍या होता है रोस्‍ट करना? 
ट‍िकटॉक या यूट्यूब पर रोस्‍ट करने का अर्थ क‍िसी का मजाक बनाना उस पर जोक करना आदि‍ होता है। यह यूट्यूब और ट‍िकटॉक वीड‍ियो में बहुत आम हो गया है। ज‍िस पर मॉक क‍िया जाता है उसे रोस्‍टेड करते हैं जैसे ट्व‍िटर पर ट्रोल क‍िया जाता है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख CBSE 10वीं और 12वीं परीक्षा की तारीख घोषित, देखें टाइम टेबल