Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

सीडीएस बिपिन रावत लद्दाख दौरे पर, सुरक्षा स्थिति की करेंगे समीक्षा

हमें फॉलो करें webdunia
सोमवार, 11 जनवरी 2021 (20:35 IST)
नई दिल्ली। प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत सेना की समग्र तैयारी की समीक्षा के लिए लद्दाख के दौरे पर हैं, जहां पिछले 8 महीने से जारी गतिरोध के बीच भारत और चीन के हजारों सैनिक ऊंचे पहाड़ों पर तैनात हैं।

आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को बताया कि जनरल रावत को लेह स्थित 14वीं कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल पीजीके मेनन और सेना के दूसरे वरिष्ठ अधिकारी पूर्वी लद्दाख में सुरक्षा की स्थिति पर अवगत कराएंगे।

प्रमुख रक्षा अध्यक्ष ने लद्दाख के इस दौरे के पहले अरुणाचल प्रदेश में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास दिंबाग घाटी, लोहित सेक्टर और सुबंसिरी घाटी में विभिन्न चौकियों समेत महत्वपूर्ण ठिकानों का दौरा किया था।


एक सूत्र ने बताया, सीडीएस पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में सुरक्षा की समग्र सुरक्षा स्थिति की समीक्षा करेंगे।जनरल रावत के मंगलवार को लद्दाख से कश्मीर की यात्रा करने की संभावना है। थलसेना और वायुसेना पूर्वी लद्दाख में सैन्य गतिरोध के मद्देनजर चीन के साथ लगी करीब 3500 किलोमीटर की एलएसी के पास किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार अवस्था में तैनात है।

भारतीय सेना ने पूर्वी लद्दाख में विभिन्न स्थानों पर करीब 50 हजारसैनिकों की तैनाती की है। अधिकारियों के मुताबिक चीन ने भी इतने ही सैनिकों की तैनाती कर रखी है। दोनों पक्षों के बीच सैन्य और राजनयिक स्तर पर कई चरण की वार्ता के बावजूद अब तक कोई ठोस समाधान नहीं निकल पाया है।पिछले महीने थलसेना प्रमुख एमएम नरवणे ने पूर्वी लद्दाख का दौरा कर क्षेत्र में जमीनी हालात की समीक्षा की थी।(भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

सरकार ने सीरम को कोविशील्ड की 1.1 करोड़ खुराक का ऑर्डर दिया, GST सहित एक टीके पर इतनी आएगी लागत