Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

केन्द्र सरकार ने जारी की नई Vaccination Policy, जानिए किस तरह होगा राज्यों को आवंटन

webdunia
मंगलवार, 8 जून 2021 (14:07 IST)
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के राष्ट्र को संबोधन के अगले ही दिन यानी मंगलवार को केन्द्र सरकार ने टीकाकरण के लिए नई गाइडलाइंस (Vaccination Policy of India) जारी कर दी हैं। सोमवार को नरेन्द्र मोदी ने राज्यों को 21 जून से निशुल्क वैक्सीन उपलब्ध करवाने की घोषणा की थी। 
 
टीकाकरण की नई गाइडलाइंस में कहा गया है कि केंद्र की ओर से राज्यों को आबादी, संक्रमण का बोझ और वैक्सीनेशन की गति के आधार पर वैक्सीन का आवंटन किया जाएगा। इसके साथ ही राज्यों को स्पष्ट नसीहत दी गई है कि यदि टीके का वेस्टेज ज्यादा होगा तो इसका असर आवंटन पर भी पड़ सकता है।
 
75% वैक्सीन देगी केंद्र सरकार : सरकार की ओर से जारी नई गाइडलाइन के अनुसार, केंद्र सरकार वैक्सीन निर्माता कंपनियों से 75 प्रतिशत वैक्सीन खरीद कर राज्यों को मुफ्त में देगी। केंद्र से मिली वैक्सीन को राज्य सरकारें हेल्थकेयर वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स, 45 साल से ज्यादा उम्र और 18 साल से ऊपर के लोगों को सरकारी सेंटर्स पर मुफ्त में वैक्सीन लगाएंगी।
 
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन के अनुसार वैक्सीनेशन में किस ग्रुप को प्राथमिकता देनी है, यह राज्य सरकारें तय करेंगी। हालांकि निजी अस्पतालों में लोक सशुल्क भी वैक्सीन लगवा सकेंगे। इसके लिए वैक्सीन की कीमत के अलावा 150 रुपए सर्विस चार्ज के निर्धारित किए गए हैं।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

पीएम मोदी से मुलाकात में सीएम उद्धव ठाकरे ने क्‍या मांग उठाई ?