नए साल में हो रहे हैं ये बड़े बदलाव, जानिए क्या होगा आप पर असर

मंगलवार, 1 जनवरी 2019 (08:30 IST)
जैसे ही घड़ी सुइयां रात में 12 पर पहुंचीं पूरे देश में जश्न शुरू हो गया। दिल्ली, मुबंई, कोलकाता, चेन्नई, भुवनेश्वर, लखनऊ, रायपुर, भोपाल तथा पटना समेत देशभर में लोगों ने आतिशबाजी के साथ 2019 का स्वागत किया। एक जनवरी नया साल शुरू होने के साथ ही देश में कई बदलाव भी हुए है। टैक्स, रेलवे, बैंकों से जुड़े कई नियम 1 जनवरी से बदल गए हैं। आइए जानते इन बदलावों का आप पर क्या असर होगा... 
 
- जीएसटी काउंसिल (GST Council) की 31वीं बैठक में 33 सामानों पर जीएसटी की दरें घट गई है। नई दरें आज से लागू कर दी गई है। 

- केंद्र सरकार ने मध्यम आय वर्ग को मकान बनाने के ऋण में ब्याज की छूट मार्च 2020 तक बढ़ा दी है। यह योजना मार्च 2019 को समाप्त हो रही थी। 
 
- आज में बैंकों में सिर्फ EMV चिप वाले एटीएम कार्ड ही मान्य होंगे। पुराने कार्ड जिनमें काले रंग की मैग्नेटिक स्ट्रिप लगी थी, काम करना बंद कर देंगे। 1 जनवरी से देशभर के सभी बैंक सिर्फ सीटीएस चेक ही स्वीकार करेंगे। नॉन-सीटीएस चेक नहीं चलेंगे।
 
- नए साल की शुरुआत देश में नए खाद्य सुरक्षा मानकों से होने जा रही है। फल एवं सब्जियों और उनके उत्पादों के लिए ‘माइक्रो बायोलॉजिकल’ मानक मंगलवार से लागू हो जाएंगे। दाल, जैविक खाद्य पदार्थ और शहद के लिए भी मानक तय किए गए हैं।
 
- रेलवे नए साल से थर्ड जेंडर को टिकट बुकिंग में वरिष्‍ठ नागरिकों की तर्ज पर छूट देगी, जिसके लिए सर्क्यूलर जारी कर दिया गया है। इतना ही नहीं रेलवे ने थर्ड जेंडर में 60 साल की उम्र पार चुके लोगों के लिए आम बुजुर्गों की तरह ही सिनियर सिटीजन कोटा रखने का फैसला किया है और टिकट बुकिंग में उनको प्राथमिकता भी दी जाएगी।
 
- 1 जनवरी से मोदी सरकार बेरोजगारों के लिए वरुण मित्र योजना की शुरू करने जा रही है। इसके तहत सरकार आपको तीन हफ्ते की मुफ्त ट्रेनिंग देगी। ट्रेनिंग 1 जनवरी से 19 जनवरी 2019 के बीच होगी, जिसमें कुल 120 घंटे क्लास दी जाएगी।

- आज से नेशनल पेंशन स्कीम पर टैक्स नहीं देना होगा। अब 2019-20 से एनपीएस का मेच्योरिटी पीरियड पूरा होने या रिटायरमेंट पर एनपीएस से की जाने वाली निकासी पर टैक्स पूरी तरह से फ्री होगा।
 
- नए साल में टाटा मोटर्स, मारुति सुजुकी, टोयोटा, ह्युंडई सहित बजट सेगमेंट की लगभग सभी कारें महंगी हो जाएंगी। सभी कंपनियां कार की कीमतें बढ़ाने का ऐलान पहले ही कर चुकी हैं। 
 

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख पटना हवाई अड्डे पर अब वीआईपी नहीं रहे शत्रुघ्न सिन्हा