कश्मीर पर चीन के राष्‍ट्रपति जिनपिंग के बयान से कांग्रेस नाराज, दिया करारा जवाब

गुरुवार, 10 अक्टूबर 2019 (12:17 IST)
कश्मीर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बयान पर कांग्रेस ने कड़ी नाराजगी जताई है। जिनपिंग ने भारत दौरे से पहले पाक प्रधानमंत्री इमरान खान से कहा था कि कश्मीर पर चीन की नजर है और वह जम्मू कश्मीर पर संयुक्त राष्ट्र के नियमों का पालन करेंगे। इस पर कांग्रेस ने मोदी सरकार से सवाल किया कि भारत चीन से हांगकांग पर सवाल क्यों नहीं करता है।
 
कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने ट्वीट किया, 'अगर चीन के राष्ट्रपति कह रहे हैं कि उनकी नजर जम्मू-कश्मीर पर है, तो प्रधानमंत्री मोदी और विदेश मंत्रालय क्यों नहीं कहता कि भारत हांगकांग में हो रहे लोकतंत्र को लेकर प्रदर्शन को देख रहा है। शिंजियांग में हो रहे मानवाधिकार के उल्लंघन, तिब्बत और दक्षिण चीन सागर में चीन के दखल पर भारत नजर बनाए हुए हैं।
 
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान इन दिनों चीन यात्रा पर है। चीनी राष्‍ट्रपति ने खान को यहां एक बैठक में भरोसा दिलाया कि अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय हालात में बदलावों के बावजूद चीन और पाकिस्तान की मित्रता अटूट और चट्टान जैसी मजबूत है। 5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा समाप्त किए जाने के बाद से पाकिस्तान और भारत के बीच तनाव बढ़ गया है।

ALSO READ: शी जिनपिंग ने इमरान से कहा, कश्मीर की स्थिति पर चीन की नजर
उल्लेखनीय है कि चीनी राष्‍ट्रपति जिनपिंग शुक्रवार को 2 दिवसीय भारत दौरे पर आ रहे हैं। बुधवार को भारत सरकार के सूत्रों ने बताया कि पीएम मोदी और शी जिनपिंग के साथ होने वाली बैठक में कश्मीर मुद्दे पर कोई बात नहीं होगी। हालांकि यह भी कहा गया है कि अगर चीन के राष्ट्रपति इस मुद्दे को उठाते हैं तो इस पर चर्चा हो सकती है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख मानहानि मामले में सूरत की अदालत में पेश हुए राहुल गांधी