DGCA का Corona उपाय, इस तरह बनाएं एक-दूसरे से दूरी

सोमवार, 23 मार्च 2020 (20:07 IST)
मुंबई। नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने हवाई अड्डों और एयरलाइंस कंपनियों से लोगों के बीच सामुदायिक व्यवहार में शारीरिक दूरी बनाए रखने के लिए सोमवार को कुछ कदम उठाने के लिए कहा। कोरोना वायरस (Corona) महामारी के खतरे को देखते हुए विमानन नियामक ने सभी नियमित एयरलाइंस और हवाई अड्डों को इससे जुड़े दिशानिर्देश जारी किए।

विमानन नियामक डीजीसीए ने एयरलाइंस कंपनियों से चेक इन काउंटर पर पर्याप्त संख्या में कर्मचारियों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए कहा है। इसी के साथ यात्रियों के बीच काउंटरों पर उचित दूरी बनाए रखने के भी निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा विमानन कंपनियों से इस तरीके से लोगों को विमान में सवार कराने के लिए कहा गया है कि यात्रियों की विमान में भीड़ ना जमा हो। वहीं यात्रियों के बीच सीटों में पर्याप्त स्थान छोड़ना सुनिश्चित करने के भी दिशानिर्देश दिए गए हैं।

डीजीसीए के परिपत्र के अनुसार यात्रियों को इस तरह से सीटों का आवंटन किया जाए कि दो यात्रियों के बीच एक सीट खाली हो। वहीं चालक दल के सदस्य भी यात्रियों से उचित दूरी रखें।

इसी के साथ हवाईअड्डा परिचालक कंपनियों को पर्याप्त संख्या में चेक इन काउंटर उपलब्ध कराने और यात्रियों की भीड़ जमा होने से बचाने के लिए उन्हें रास्ता दिखाने वाले कर्मचारियों को उचित संख्या में उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है। हवाईअड्डों को जगह-जगह पर सैनेटाइजर रखने और इस बारे में बार बार उद्घोषणा करने के भी निर्देश दिए गए हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख दिल्ली को मिला 65 हजार करोड़ रुपए का बजट, बिना बहस के हुआ पास