बड़ी खबर, दिल्ली दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर

मंगलवार, 5 मार्च 2019 (09:19 IST)
नई दिल्ली। पर्यावरण क्षेत्र के गैर सरकारी संगठन ग्रीनपीस इंडिया की तरफ से हाल में किए गए एक अध्ययन में राष्ट्रीय राजधानी को दुनिया के सर्वाधिक प्रदूषित शहरों की सूची में सबसे ऊपर रखा गया है।
 
संगठन की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है कि वैश्विक वायु प्रदूषण 2018 की रिपोर्ट में नई दिल्ली को 62 प्रदूषित शहरों में पहले स्थान पर रखा गया है। रिपोर्ट में वायु गुणवत्ता को पीएम 2.5 के संदर्भ में मापा गया है। 

90 फीसदी आबादी को वायु प्रदूषण का खतरा : इस बीच मानवाधिकार एवं पर्यावरण पर संयुक्त राष्ट्र के विशेषज्ञ डेविड आर बॉयड ने सोमवार को मानवाधिकार परिषद में बताया कि दुनिया की 90 फीसदी आबादी को वायु प्रदूषण का खतरा है। दुनिया के छह अरब से अधिक लोग जिनमें से एक-तिहाई बच्चे हैं, उन्हें प्रदूषित हवा में सांस लेना पड़ रहा है। इसके कारण उनकी जिंदगी खतरे में पड़ती है।
 
लोगों को घर के अंदर और बाहर दोनों जगह प्रदूषित हवा में सांस लेना पड़ता है। वायु प्रदूषण हर साल 70 लाख लोगों की मौत का जिम्मेदार है, लेकिन इस पर पर्याप्त ध्यान नहीं दिया जाता है। वायु प्रदूषण के कारण होने वाली मौतें अन्य आपदाओं से या महामारियों से होने वाली मौतों की तरह ध्यान नहीं खींच पाती हैं। हर घंटे 800 लोग वायु प्रदूषण के कारण मर रहे हैं, जिनमें से कई मौतें प्रदूषित हवा में सांस लेने के कारण हुई बीमारियों जैसे कैंसर, श्वास संबंध परेशानी या हृदय रोग से होती हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख लोकसभा चुनाव के लिए मध्यप्रदेश में आज पीएम मोदी भरेंगे हुंकार, आदिवासी वोट बैंक पर नजर