Delhi Violence Live updates : दिल्ली हिंसा में अब तक 27 की मौत, 106 गिरफ्तार

बुधवार, 26 फ़रवरी 2020 (23:45 IST)
नई दिल्ली। उत्तर-पूर्वी दिल्ली के कई इलाकों में हालात बेहद तनावपूर्ण और हिंसा ग्रस्त हैं। पुलिस प्रशासन ने पूरे इलाके में धारा 144 लगाई हुई है। मंगलवार को भी कई क्षेत्रों में हिंसा हुई। खबरों के मुताबिक अब तक दिल्ली हिंसा में करीब 27 लोगों की मौत हो चुकी है। पेश है दिल्ली हिंसा मामले से जुड़ा पल-पल का अपडेट-

- मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि उत्तर पूर्वी दिल्ली में हुई हिंसा में बाहरी और कुछ राजनीतिक एवं असामाजिक तत्व शामिल थे। वहीं आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह और गोपाल राय ने मांग की कि हिंसा को काबू में करने के लिए दंगा प्रभावित इलाकों में सेना तैनात की जाए।
- सुपरस्टार रजनीकांत ने दिल्ली में सांप्रदायिक हिंसा को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि हिंसा से कड़ाई से निपटना चाहिए था।
-दिल्ली हिंसा में अब तक 27 लोगों की मौत। 
- लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने बुधवार को केंद्र सरकार और दिल्ली पुलिस पर राष्ट्रीय राजधानी में हिंसा रोकने के लिए पर्याप्त प्रयास नहीं करने का आरोप लगाते हुए दावा किया कि यह देश में ‘जानबूझकर हिंसा भड़काने की कोशिश’ थी।
-अमित शाह और अजित डोभाल में 2 घंटे तक चली बैठक, बना दिल्ली हिंसा से निपटने का 'प्लान'
-पुलिस ने कहा- दिल्ली के लोग 112 नंबर पर सूचना दे सकते हैं। 
-हिंसा फैलाने के मामले में अब तक 106 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। 
-जिनकी छतों पर पत्थर दिखे, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 
-हिंसा के मामले में अब तक 18 FIR दर्ज की गई हैं। 
-पुलिस ने कहा कि हालात काबू में हैं। 
-दिल्ली के मुख्‍यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने कहा- मैं गृहमंत्री से निवेदन करता हूं कि अगर जरूरत पड़े तो हिंसा प्रभावित इलाकों में सेना तैनात की जाए। आधुनिक दिल्ली, विकसित दिल्ली लाशों की नींव पर नहीं बन सकती है। पूरे दिल्ली और देश को कह देना चाहिए अब नफरत की राजनीति बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
-केजरीवाल ने कहा- दिल्ली पुलिस के डीसीपी, एसीपी समेत कई पुलिसकर्मी घायल हैं, हिंदू-मुसलमान सभी घायल हैं। इस हिंसा में हिंदू भी मारे गए, मुसलमान भी मारे गए। लोग हिंसा नहीं चाहते। 
-केजरीवाल ने केंद्र सरकार द्वारा शहीद रतन लाल के परिवार को 1 करोड़ रुपए के मुआवजे की घोषणा पर प्रसन्नता जताई। 
-NSA हिंसा प्रभावित इलाकों में हर आदमी जो अपने देश को प्यार करता है, वो अपने समाज को भी प्यार करता है। 
-ऐसे ही एक परिवार से जब डोभाल मिले तो परिवार की महिला ने कहा कि हमारा तो हार्ट फेल हो जाता, आप आ गए तो हिम्मत आ गई। डोभाल ने कहा कि हम सब को मिलजुलकर रहना है।
-दिल्ली उच्च न्यायालय ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हिंसा के दौरान घायल लोगों की तुरंत मदद करने के लिए दिल्ली पुलिस की बुधवार को सराहना की।
-सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर पूर्वी दिल्ली में हिंसा पर ‘पेशेवर’ तरीके से रोक लगाने में विफल रहने के लिये पुलिस को बुधवार को फटकार लगाई। हालांकि, न्यायालय ने नए संशोधित नागरिकता कानून के मुद्दे पर हुए दंगों से संबंधित याचिकाओं पर विचार करने से इंकार कर दिया।
-दिल्ली हाईकोर्ट ने पुलिस को प्राथमिकी दर्ज करने को लेकर विवेकपूर्ण फैसला करने और इस बारे में गुरुवार को अदालत को अवगत कराने को कहा।
-दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा कि वह सिर्फ तीन वीडियो क्लिप के आधार पर कार्यवाही आगे नहीं बढ़ा रही है और पुलिस ऐसी अन्य क्लिप पर भी प्राथमिकी दर्ज करे।
-NSA अजित डोभाल ने किया मौजपुर का दौरा, कहा- पुलिस मुस्तैदी से काम कर रही है।
-इंडियन एक्सप्रेस' के मुताबिक मृतकों की संख्‍या बढ़कर 24 हो गई है। 
ALSO READ: DelhiRiots2020 : घायलों का पता लगाने के लिए जारी हुए Helpline Number
-हिंसा के बीच दिल्ली में 5 अफसरों के तबादले, संजय भाटिया DCP सेंट्रल बनाए गए।
-हाई कोर्ट ने इहबास के निदेशक को निर्देश दिया कि वह दंगों के बाद तनाव स्थिति से गुजर रहे लोगों की स्वास्थ्य आवश्यकताएं पूरी करने के लिए पर्याप्त योग्य पेशेवर उपलब्ध कराएं।
-दिल्ली हिंसा के पीड़ितों के लिए दिल्ली सरकार मुआवजा सुनिश्चित करे। जल्द से जल्द अधिकारियों को प्रभावित इलाकों में जाना चाहिए।
-कोर्ट ने कहा- लोगों से बातचीत करके हालात सामान्य बनाने की कोशिश की जाए, अमन कमेटियों को लोगों से बात करने के लिए भेजा जाए।
- घायलों का पता लगाने के लिए दिल्ली पुलिस ने बुधवार को 5 अस्पतालों में संपर्क करने के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। 
ALSO READ: Delhi Violence: क्या कपिल मिश्रा का साथी है पुलिसवालों पर पिस्तौल तानने वाला शाहरुख...जानिए सच...
- गुरु तेग बहादुर अस्पताल के लिए एसआई गजेंद्र सिंह 9818120026, लोक नायक जयप्रकाश और मौलाना आज़ाद अस्पताल के लिए एएसआई योगेंद्र सिंह 7982756328, राममनोहर लोहिया अस्पताल के लिए एस देवेंद्रसिंह 9818313342 और अल हिंद अस्पताल के लिए एएसआई नरेंद्र राणा 9868738042 के हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं।

-आईबी (Intelligence Bureau) के सूचना सहायक अंकित शर्मा का शव दिल्ली के हिंसाग्रस्त क्षेत्र चांदबाग इलाके में बुधवार को बरामद किया गया।
-प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्‍वीट कर कहा कि बैठक में दिल्ली की स्थिति पर व्यापक समीक्षा की गई। मोदी ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील करते हुए कहा कि पुलिस शांति व्यवस्था बनाए रखने का पूरा प्रयास कर रही है। 
- कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी ने दिल्ली की हिंसा चिंता व्यक्त की। सोनिया ने कहा यह हिंसा सोची-समझी साजिश है। सोनिया ने भाजपा पर आरोप लगाया कि उसके नेताओं ने दिल्ली चुनाव के दौरान डर और नफरत का माहौल बनाया। 
ALSO READ: दिल्ली में दंगों का दाग : गृहमंत्री अमित शाह से सोनिया ने मांगा इस्तीफा
- कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने दिल्ली की जनता से शांति कायम करने की अपील की है।
- दिल्ली के चांदबाग इलाके में एक उपद्रवी ने की दुकान में तोड़फोड़। 
- दिल्ली हिंसा मामले पर सुप्रीम कोर्ट का दखल देने से इंकार। कहा- हाईकोर्ट में चल रही है सुनवाई। 
- दिल्ली हिंसा पर शांति मार्च निकाल सकती है कांग्रेस। सोनिया गांधी भी मार्च में हो सकती हैं शामिल। 
- दिल्ली हिंसा में घायल 5 और लोगों की मौत। खबरों के मुताबिक अब तक 20 लोगों की मौत। 
- कपिल मिश्रा के खिलाफ हाईकोर्ट में याचिका।
- गुरु तेग बहादुर (जीटीबी) अस्पताल के एमडी सुनील कुमार गौतम के मुताबिक दिल्ली हिंसा में मरने वालों की संख्या 18। 
- दिल्ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दंगाग्रस्त दिल्ली में सेना बुलाने की मांग की। केजरीवाल ने कहा कि हालात खतरनाक, पुलिस के बस की बात नहीं।
ALSO READ: #DelhiRiots2020 : दहला देंगी दिल्ली हिंसा की ये 10 तस्वीरें, दिलवाली दिल्ली हुई दंगाइयों के हवाले... (Photos)
- दिल्ली के उत्तर पूर्वी इलाकों में आगजनी और तनाव के माहौल को देखते हुए जिलाधिकारी बीएन सिंह ने गौतम बुद्धनगर में दिल्ली से सटी तमाम शराब की दुकानों को बंद करवाने का निर्देश जारी किया है। सुरक्षा के मद्देनजर आज दिल्ली से सटे 3 किमी तक नोएडा में शराब की दुकानें बंद रहेंगी।
- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक, बैठक में दिल्ली हिंसा पर हो सकती है चर्चा। एनएसए अजील डोभाल देंगे ताजा हालातों की जानकारी।
-वामदलों ने हिंसा की निंदा की, माकपा ने कपिल मिश्रा तो भाकपा ने आरएसएस भाजपा को जिम्मेदार माना।
- हिंसा के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की तैयारी, उत्तर-पूर्वी दिल्ली में 60 कंपनियां तैनात। हिंसा वाले क्षेत्रों में होगा फ्लैगमार्च। सुरक्षा बलों की 15 कंपनियां लगाई गईं। ट्रंप की सुरक्षा में लगी थीं ये कंपनियां।
ALSO READ: Delhi violence : दिल्ली में हिंसा में मारे गए हैड कांस्टेबल रतनलाल को शहीद का दर्जा
- दिल्ली हिंसा पर 10 बजे कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक होने वाली है।
- दिल्ली में हुई हिंसा के दौरान शहीद हुए पुलिस हेड कॉन्स्टेबल रतनलाल का परिवार धरने पर बैठ गया है। परिवार की मांग है कि रतनलाल को शहीद का दर्जा दिया जाए। दिल्ली के भजनपुरा में हुई हिंसा के दौरान रतनलाल की मौत हो गई थी। वे राजस्थान के सीकर के रहने वाले थे। बुधवार को उनके परिवार ने पैतृक गांव जाने वाले रास्ते पर जाम लगा दिया। 
ALSO READ: DelhiRiots2020 : आप नेता संजय सिंह का आरोप, BJP नेताओं ने भड़काई हिंसा
- दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया ने कहा- हमने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) से दिल्ली के कुछ हिस्सों में हो रही हिंसा के मद्देनजर बुधवार की बोर्ड परीक्षा स्थगित करने का अनुरोध किया है।

- दिल्ली हिंसा पर गृह मंत्रालय ले रहा है हर घंटे का अपडेट। अमित शाह ने ली हालातों की जानकारी। 
- अधिकारियों के साथ बैठक करने के बाद अजीत डोभाल ने जाफराबाद, मौजपुर, कबीर नगर, भजनपुरा, करावल नगर, गोकुलपुरी और चांद बाग आदि इलाकों का दौरा किया।
ALSO READ: Delhi Violence : उत्तर पूर्वी दिल्ली में 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं स्थगित
- राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवाल ने मंगलवार रात पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक के साथ उन इलाकों का दौरा किया, जहां पर हिंसा भड़की थी।
- हालात को देखते हुए गृह मंत्रालय ने प्रभावित इलाकों में दिल्ली पुलिस के साथ-साथ सीमा सशस्त्र बल और भारत तिब्बत सीमा पुलिस के जवानों को भी तैनात किया है। रैपिड एक्शन फोर्स के भी जवान हर घटनाक्रम पर नजर रखे हुए हैं।
 
वेबदुनिया की अपील : एक जिम्मेदार मीडिया संस्थान होने के नाते वेबदुनिया दिल्ली समेत देश के सभी नागरिकों से अपील करता है कि किसी भी तरह की अफवाहों पर ध्यान न दें। साथ ही सोशल मीडिया पर ऐसे किसी भी संदेश या वीडियो को आगे न बढ़ाएं जिससे हिंसा भड़के। लोग शांति बनाए रखें साथ ही शांति बनाए रखने में सहयोग करें।

ALSO READ: Delhi Violence Live updates : दिल्ली में हिंसा, उपद्रवियों को देखते ही गोली मारने के आदेश
- उत्तर-पूर्वी दिल्ली के मौजपुर, करावल नगर, जाफराबाद, भजनपुरा जैसे इलाकों में लगातार हो रही हिंसा की न्यायिक जांच और एसआईटी जांच की मांग वाली याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट आज सुनवाई करेगा। सुनवाई दोपहर 12.15 बजे होगी। हाईकोर्ट में दायर याचिका में इसके साथ ही अलग-अलग नेताओं द्वारा दिए गए भड़काऊ भाषणों का जिक्र करते हुए कहा गया है कि ऐसे सभी नेताओं के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज कर कार्रवाई होनी चाहिए
ALSO READ: #DelhiViolence : कपिल मिश्रा पर भड़के भाजपा सांसद गौतम गंभीर
- उत्तर पूर्वी दिल्ली के कई इलाकों में हिंसा को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट ने आधी रात को सुनवाई की।
- रात 12.30 पर जस्टिस एस मुरलीधर अपने घर पर जस्टिस जी एस सिस्तानी के साथ बैठे मुस्तफाबाद के अल हिंद हॉस्पिटल में पहुंचे घायलों को बड़े सरकारी अस्पतालों में भेजने का आदेश दिया। हिंसाग्रस्त इलाकों में एंबुलेंस की सुरक्षित आवाजाही सुनिश्चित करने का आदेश। सरकार से घायलों की स्थिति पर रिपोर्ट मांगी।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख क्रिकेट के दीवाने हैं सत्य नडेला, जानिए कौन है उनके फेवरेट प्लेयर