Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

चंडीगढ़ एमएमएस कांड का हर बड़ा अपडेट, जानिए अब तक क्या-क्या हुआ?

हमें फॉलो करें webdunia
सोमवार, 19 सितम्बर 2022 (09:28 IST)
चंडीगढ़ विश्वविद्यालय में Chandigarh MMS Scandal के आरोपियों की गिरफ्तारी हो चुकी है। पुलिस ने आरोपी छात्रा को गिरफ्तार कर लिया है, वहीं हिमाचल प्रदेश में रहने वाले उसके दोस्त को भी पुलिस ने धर दबोचा है। एक अन्य आरोपी भी गिरफ्तार हुआ है। हालांकि देर रात विश्वविद्यालय परिसर में छात्राओं का प्रदर्शन चलता रहा। वहीं, मोहाली में विश्वविद्यालय बंद करने के फैसले के खिलाफ छात्र नाराजगी जता रहे हैं और आरोपियों के खिलाफ तत्काल एक्शन लेने की मांग भी छात्र कर रहे हैं। सैकड़ों छात्र रात में भी विश्वविद्यालय परिसर में मौजूद रहे।

वहीं दूसरी तरफ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, छात्राओं को कनाडा से धमकी भरे कॉल आ रहे हैं। कहा जा रहा है कि कॉल के जरिए वीडियो वायरल करने की धमकियां दी जा रही हैं।

प्रदर्शनकारी छात्राओं ने विश्वविद्यालय प्रशासन पर सवाल उठाए हैं कि क्यों यूनिवर्सिटी बंद कर दी गई है। यूनिवर्सिटी प्रशासन ने दो दिन पढ़ाई बंद रखने का ऐलान किया है। पंजाब पुलिस के शीर्ष अधिकारियों ने मोहाली जिला प्रशासन के सीनियर अधिकारियों के साथ एक निजी विश्वविद्यालय की एक छात्रा द्वारा कई छात्राओं का आपत्तिजनक वीडियो बनाए जाने की खबरों के बीच छात्राओं के एक समूह से रविवार को मुलाकात की।

क्या-क्या हुआ कांड में अब तक?
1. पुलिस के मुताबिक प्रारंभिक जांच में सामने आया है कि छात्रावास में रहने वाली एक छात्रा ने अपना ही वीडियो हिमाचल प्रदेश के एक व्यक्ति को साझा किया और उस व्यक्ति की भूमिका की जांच की जा रही है।

2. पुलिस ने कहा है कि IPC की धारा- 354 सी और IT एक्ट के तहत केस दर्ज किया गया है। छात्रा को गिरफ्तार कर लिया गया है।

3. घटना के बाद पंजाब की अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (ADGP) गुरप्रीत देव, मोहाली के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक विवेक शील सोनी और जीपीएस भुल्लर सहित अन्य शीर्ष अधिकारी तथा उपायुक्त सहित मोहाली जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी हालात का जायजा लेने के लिए विश्वविद्यालय पहुंचे हैं।

4. पुलिस के मुताबिक सोशल मीडिया पर मामले को लेकर कई अफवाहें फैल रही हैं। उन्होंने कहा कि छात्रावास में चार हजार छात्राएं रहती हैं और पुलिस ने उनमें से एक को गिरफ्तार कर लिया है। उन्होंने कहा कि उसका फोन पुलिस के कब्जे में है और राज्य साइबर अपराध शाखा जांच कर रही है।

5. पुलिस ने दावा किया है कि केस का दूसरा हिस्सा यह है कि छात्रावास में छात्राओं के एक समूह ने आरोपी को कुछ ऐसा करते देखा जो आपत्तिजनक था।

6. पुलिस के मुताबिक 50-60 छात्राओं से बातचीत की है जो उसी तल पर आरोपी छात्रा के साथ रहती हैं। अधिकतर अलग बातें कर रही हैं और एक-दूसरे को जानती नहीं हैं।

7. एक सीनियर पुलिस अधिकारी ने कहा कि छात्राएं कथित तौर पर सोशल मीडिया पर ‘वीडियो’ सार्वजनिक किए जाने से ज्यादा परेशान हैं। तीन से चार छात्राओं ने आरोपी को बाथरूम में देखा जहां वह अपने फोन से कुछ तस्वीरें ले रही थी और उन्हें लगा कि वह दरवाजे के नीचे से तस्वीरें ले रही है। इसके बाद उन्होंने वार्डन को इसकी जानकारी दी और इसके बाद पुलिस को सूचना दी गई।

8. पुलिस ने दावा किया है कि अब छात्राएं की चिंताओं का निवारण हो गया है। बस छात्राएं यह जानना चाहती थीं कि आरोपी के फोन में अन्य छात्राओं के वीडियो हैं अथवा नहीं। प्रथम दृष्टया हमें एसे वीडियो नहीं मिले हैं।

9. हिमाचल प्रदेश के युवक के बारे में पूछे जाने पर पुलिस ने दावा किया है कि ऐसा हो सकता है कि छात्रा ने वीडियो अपने पुरुष मित्र के साथ साझा किया हो, उसे पकड़ने के लिए पुलिस दल रवाना किया गया है। ऐसा कोई अन्य वीडियो नहीं मिला है जिसे आपत्तिजनक कहा जा सके, सिवाय छात्रा के खुद के वीडियो के।

10. पुलिस ने लोगों से अपील की है कि इस मामले को सनसनीखेज नहीं बनाना चाहिए। ऐसे कई चीजें सोशल मीडिया पर फैल रही हैं जैसे लड़कियों ने आत्महत्या की कोशिश की, जो सही नहीं है।

11. पुलिस का कहना है कि अगर कोई वीडियो आरोपी के फोन से मिटाया गया होगा तो उसे वापस पाया जा सकता है। लेकिन हमें अनुमान और धारणाओं पर कुछ नहीं कहना चाहिए और वैज्ञानिक साक्ष्यों पर ध्यान देना चाहिए।

12. पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मामले की जांच के आदेश दिए। उन्होंने कहा कि दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

13. चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में एमएमएस लीक मामले को लेकर विश्वविद्यालय में छात्राओं का प्रदर्शन विरोध प्रदर्शन बढ़ता जा रहा है। प्रशासन की तरफ से हॉस्टल को बंद कर दिया गया है। लेकिन छात्राओं ने गेट फांद कर विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लिया है। बड़ी संख्या में छात्राएं प्रदर्शन कर रही हैं।

14. अब तक 3 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है, तीनों गिरफ्तार किए गए आरोपियों की आज कोर्ट में पेशी होगी।

15. वीडियो बनाने वाली छात्रा को भी गिरफ्तार किया जा चुका है। वहीं प्रशासन ने चंडीगढ विश्वविद्यालय एक हफ्ते के लिए बंद कर दी है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

संयुक्त राष्ट्र महासभा में भाग लेने न्‍यूयॉर्क पहुंचे जयशंकर, 20 सितंबर को शुरू होगा उच्चस्तरीय सत्र