Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

छह घंटे सर्वर डाउन से 52,183 करोड़ का नुकसान, अरबपतियों की सूची में नीचे खिसके फेसबुक CEO मार्क जुकरबर्ग

हमें फॉलो करें webdunia
मंगलवार, 5 अक्टूबर 2021 (15:13 IST)
सोमवार की रात को ‘इंटरनेट’ की दुनिया में कुछ ऐसा हुआ कि कोई इसकी कल्‍पना भी नहीं करना चाहेगा। यूजर्स की जिंदगी का अहम हिस्‍सा बन चुके सोशल मीडि‍या प्‍लेटफॉर्म फेसबुक, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप करीब छह घंटे तक पूरी दुनिया के लिए शटडाउन हो गए।

एक मिनट भी बगैर सोशल मीडि‍या के नहीं गुजारने वाले यूजर्स को जैसे ही यह पता चला तो हडकंप सा मच गया।
पूरा ट्रैफि‍क ट्व‍िटर पर शि‍फ्ट हो गया। मीम्‍स बनाए गए, ट्वीट किए गए और रिएक्‍शंस दिए गए।  

सोमवार रात करीब 9.15 बजे डाउन हुए तीनों प्‍लेटफॉर्म छह घंटे बाद मंगलवार तड़के साढ़े 4 बजे बहाल हो सके। इसके लिए करोडों यूजर्स से माफी भी मांगी गई। यूजर्स तो परेशान हुए ही, लेकिन सबसे बडा वित्‍तीय झटका खुद मार्क जुकरबर्ग को लगा।

अमेरिकी शेयर बाजारों में फेसबुक के शेयरों में भारी गिरावट दर्ज की गई। एक ही दिन में इसके शेयर 5 फीसदी गिर गए। मध्य सितंबर से अब तक ये शेयर 15 फीसदी तक गिर चुके हैं। Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक फेसबुक को हुए नुकसान की वजह से मार्क जुकरबर्ग का नेटवर्थ घटकर 120.9 बिलियन डॉलर रह गया है, जिसके बाद वो बिल गेट्स से नीचे 5वें नंबर पर पहुंच गए हैं। वे पहले इस लिस्ट में चौथे स्थान पर थे। इस साल 13 सितंबर से अब तक उनके नेटवर्थ में 19 बिलियन डॉलर की गिरावट आ चुकी है।

सर्वर डाउन की इस घटना से फेसबुक को वित्तीय घाटे का बड़ा झटका लगा। कंपनी ने एक इंटरनल मेमो जारी कर बताया कि कंपनी के सीईओ मार्क जुकरबर्ग की संपत्ति एक दिन में 7 बिलियन डॉलर यानी करीब 52190 करोड़ रुपए से ज्यादा गिरी, वहीं फेसबुक को उसके रेवेन्यू में 80 मिलियन डॉलर यानी करीब 596 करोड़ रुपये से ज्यादा का अनुमानित नुकसान हुआ है।

इंटरनेट ग्लोबल ऑब्जर्वेटरी 'नेटब्लॉक्स' के अनुमान के मुताबिक पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था को इस आउटेज की वजह से हर घंटे 160 मिलियन डॉलर यानी करीब 1192.9 करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान झेलना पड़ा।
डाउन डिटेक्टर पर लोगों ने वाट्सएप, इंस्टाग्राम और फेसबुक के डाउन होने की शि‍कायत की।

डाउनडिटेक्टर डॉट कॉम के मुताबिक करीब 50 हजार लोगों ने सर्वर डाउन होने की शिकायत दर्ज कराई।
तीनों सोशल मीडिया प्लेटफार्म के डाउन होने के बारे में करीब 8.5 लाख ट्वीट किये गए।

फेसबुक पर एक पोस्ट में जुकरबर्ग ने यूजर्स से माफी मांगी और कहा कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वापस सामान्य हो रहे हैं। 'इस रुकावट के लिए क्षमा करें। मुझे पता है कि आप लोगों की केयर करते हैं और उनसे जुड़े रहने के लिए हमारी सेवाओं पर भरोसा करते हैं।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

दिल्ली सरकार ने डोर स्टेप डिलिवरी की फाइल LG को भेजी