सावधान, गूगल प्ले स्टोर पर कई बैंकों के फर्जी एप, आपका हो रहा है यह बड़ा नुकसान

शुक्रवार, 26 अक्टूबर 2018 (08:57 IST)
देश में मोबाइल बैंकिंग का चलन बढ़ता ही जा रहा है। लोग गूगल प्ले स्टोर से बैंकों के एप डाउनलोड कर इससे लेन-देन शुरू कर देते हैं। गूगल प्ले स्टोर पर 7 प्रमुख बैंकों के फर्जी एप का पता चला है। एप और मैलवेयर का इस्तेमाल कर हजारों ग्राहकों के बैंक खाते और क्रेडिट कार्ड से जुड़ी जानकारी चुराई जा चुकी है। 
 
सूचना प्रौद्योगिकी सुरक्षा से जुड़ी कंपनी सोफोज लैब्स ने एक रिपोर्ट में दावा किया है कि गूगल प्लेस्टोर पर स्टेट बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक, सिटी समेत कई शीर्ष बैंकों के फर्जी एप मौजूद हैं जिनके जरिये इन बैंकों के हजारों ग्राहकों से जुड़े डेटा चोरी हो चुके होंगे और आगे भी इसकी आशंका बनी हुई है।
 
रिपोर्ट में कहा गया है कि इन फर्जी एंड्रॉयड एप में बैंक का असली लोगो लगा हुआ है जिससे उपभोक्ता असली और नकली एप के बीच भेद नहीं कर पाते हैं।
 
इन बैंकों के फर्जी एप : रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय स्टेट बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक, सिटी बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा और यस बैंक के फर्जी एप प्लेस्टोर पर मौजूद हैं।
 
इस तरह देते हैं प्रलोभन : रिपोर्ट के अनुसार, ये एप कैश बैक, नि:शुल्क मोबाइल डेटा और बिना ब्याज का कर्ज समेत पुरस्कार का वादा कर उपभोक्ताओं को डाउनलोड, इंस्टॉल और इस्तेमाल के लिए प्रलोभन देते हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING