Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

विंग कमांडर अभिनंदन की यूनिट को ‘फाल्कन स्लेयर्स’ पट्टियों से नवाजा

webdunia
बुधवार, 15 मई 2019 (23:52 IST)
नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना ने विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान की यूनिट मिग-21 बाइसन स्क्वाड्रन को ‘फाल्कन स्लेयर्स’ और ‘एम्राम डॉजर्स’ शीर्षकों के साथ नई पट्टियों से नवाजा है।
 
अधिकारियों ने बताया कि 27 फरवरी को हवाई संघर्ष के दौरान पाकिस्तान के एफ-16 विमान को मार गिराने की उनकी बहादुरी के लिए यह सम्मान दिया गया है। 
 
भारतीय वायु सेना के 51 स्क्वाड्रन को दी गई नई पट्टियों में आगे की तरफ एक मिग-21 के साथ लाल रंग का एफ- 16 दर्शाया गया है जहां सबसे ऊपर ‘फाल्कन स्लेयर्स’ और नीचे में ‘एम्राम डॉजर्स’ लिखा हुआ है। 
 
भारत की तरफ से पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकवादी प्रशिक्षण शिविर पर हवाई हमला किए जाने के एक दिन बाद 27 फरवरी को पाकिस्तान के कई लड़ाकू विमानों ने जम्मू-कश्मीर में विभिन्न सैन्य संस्थापनों को निशाना बनाया हालांकि इसमें वे सफल नहीं रहे। 
webdunia
भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तानी कार्रवाई को विफल कर दिया था और संघर्ष के दौरान वर्धमान ने पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराकर अदम्य साहस एवं दृढ़ता का परिचय दिया था।
 
एफ-16 को मार गिराने के तुरंत बाद पाकिस्तानी सेना ने वर्धमान को अपने कब्जे में ले लिया था। हालांकि बाद में उन्हें छोड़ दिया था। वर्धमान दोनों देशों के बीच के सैन्य मुकाबले का चेहरा बन गए थे। भारतीय वायुसेना वर्धमान के लिए वीरचक्र की सिफारिश कर रही है। (Photo courtesy: ANI)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

हल्दीराम के खाने में ‘मरी हुई छिपकली’ मिली, FDA ने बंद किया रेस्त्रां