Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

केरल से लेकर ईरान तक Corona ने बढ़ाई मुश्किल, दुनिया में आंकड़ा 20 करोड़ के पार

हमें फॉलो करें webdunia

वेबदुनिया न्यूज डेस्क

मंगलवार, 10 अगस्त 2021 (15:22 IST)
नई दिल्ली। दुनिया भर में कोरोनावायरस (Coronavirus) के मामले एक बार फिर बढ़ना शुरू हो गए हैं। डेल्टा वेरिएंट (Delta) के कारण कई देशों में मुश्किलें बढ़ी हुई हैं, वहीं डब्ल्यूएचओ (WHO) ने हाल ही में डेल्टा से भी खतरनाक वाइरस की चेतावनी जारी दुनिया की चिंता को और बढ़ा दिया है। विश्व में 20 करोड़ से ज्यादा लोग इस महामारी के संक्रमण का शिकार हो चुके हैं, जबकि 43 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। 
 
क्यों घटे केरल में केस : भारत के केरल में अब भी स्थिति संभलने के नाम नहीं ले रही है। वहां रोज 10 हजार से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। एक समय केरल में 20 हजार के करीब मामले आ रहे थे। मामले घटने की बड़ी वजह राज्य में टेस्टों का घटना बताया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक पिछले 5 दिनों में राज्य में 33 फीसदी तक टेस्ट घट गए। इतना ही नहीं दिल्ली में महाराष्ट्र में हुई जीनोम सिक्वेंसिंग में 80 फीसदी मामले डेल्टा के सामने आए हैं। 
 
महाराष्ट्र में भी केस घटने की वजह कम टेस्ट होना बताया जा रहा है। महाराष्ट्र में संक्रमण की दर अभी भी 3 फीसदी से कम नहीं हुई है। भारत में 10 अगस्त को संक्रमितों का कुल आंकड़ा 3 करोड़ 19 लाख 98 हजार 158 पर पहुंच गया है। हालांकि दैनिक आंकड़े में कमी आई है, लेकिन खतरा पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है। मंगलवार को यहां 28 हजार 204 नए मामले सामने आए हैं। 
webdunia
क्या थी एक साल पहले स्थिति : भारत में 8 अगस्त 2021 को 35 हजार 400 से ज्यादा मामले सामने आए थे। इस दिन 7 दिन का औसत 39 हजार 142 रहा। यदि एक साल पहले यानी 8 अगस्त 2020 की बात करें तो इस दिन 64 हजार 399 मामले सामने आए थे, जबकि 7 दिन का औसत 57 हजार 370 रहा।  
 
ईरान में बिगड़े हालात : दूसरी ओर, एशियाई देश ईरान में स्थिति बिगड़ती जा रही है। प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक ईरान में औसतन हर 2 मिनट में एक व्यक्ति की मौत हो रही है, जबकि हर 2 सेकंड 1 व्यक्ति कोरोना संक्रमित हो रहा है। 8 करोड़ 30 लाख की आबादी वाले इस शहर में 4 प्रतिशत लोगों को ही वैक्सीन लगी है। ऐसे में माना जा रहा है कि यहां स्थितियां और बिगड़ सकती हैं।
 
ऑस्ट्रेलिया में लॉकडाउन : ऑस्ट्रेलिया भी डेल्टा वेरिएंट के कहर से अछूता नहीं है। यहां कोरोना संक्रमण अब छोटे शहरों और कस्बों तक में पहुंच गया है। यहां संक्रमण बढ़ने के कारण डेल्टा वेरिएंट को ही माना जा रहा है। मेलबोर्न में 12 अगस्त तक लॉकडाउन है, वहीं कई छोटे शहरों और कस्बों में भी बढ़ते संक्रमण के डर से लॉकडाउन लगा दिया गया है।   
 
अमेरिका में स्थिति अच्छी नहीं : अमेरिका में भी स्थिति अच्छी नहीं है। टेक्सास राज्य में स्थित ऑस्टिन की आबादी 24 लाख से भी ज्यादा है। यहां बड़ी संख्या में संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं। एक जानकारी के मुताबिक यहां आईसीयू के 6 बेड ही खाली हैं। ब्राजील में भी हाल ही में एक दिन में 1000 से ज्यादा लोगों के मरने की खबर आई थी। 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

अयोध्या की तरह काशी-मथुरा के लिए शुरू होगा आंदोलन,‘वेबदुनिया’ से बोले प्रवीण तोगड़िया,RSS से अलग होने का राज भी खोला