दिल्ली के CGO कॉम्प्लेक्स में लगी भीषण आग, महत्वपूर्ण फाइलें नष्ट

बुधवार, 6 मार्च 2019 (10:02 IST)
नई दिल्ली। दक्षिणी दिल्ली में सीजीओ काम्प्लेक्स स्थित सामाजिक न्याय मंत्रालय के कार्यालय में बुधवार को आग लग गई। हादसे में सीआईएसएफ के एक उप निरीक्षक की मौत हो गई। आशंका जताई जा रही है कि इसमें कई महत्वपूर्ण फाइलें और दस्तावेज नष्ट हो गए हैं।
 
आग 11 मंजिला पंडित दीनदयाल अंत्योदय भवन की पांचवीं मंजिल पर लगी जिसमें दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग और अन्य महत्वपूर्ण सरकारी कार्यालय स्थित हैं।
 
अधिकारियों ने बताया कि जब सीआईएसएफ उप निरीक्षक एम पी गोदारा स्थिति का आकलन करने के लिए गए तो वह जहरीली गैस के कारण बेहोश हो गए। उन्हें एम्स ले जाया गया जहां उनकी मौत हो गई।
 
मंत्रालय के एक अधिकारी के अनुसार बी 1 इकाई का 80 प्रतिशत हिस्सा जल गया है और इसमें कई महत्वपूर्ण फाइलें और दस्तावेज नष्ट हो गए हैं।
 
अधिकारी ने कहा, 'यद्यपि इस समय यह नहीं कहा जा सकता कि नुकसान कितना हुआ है लेकिन हो सकता है कि कई फाइलें और दस्तावेज आग में नष्ट हो गए हों। हमें अंदर प्रवेश करने की इजाजत नहीं है क्योंकि वह सील है। कोई भी आकलन भीतर जाने के बाद ही हो सकता है।' 
 
दिल्ली दमकल सेवा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि अग्निशमन विभाग को आग के बारे में सुबह आठ बजकर 34 मिनट पर कॉल की गई। मौके पर दमकल की 25 गाड़ियां भेजी गईं।
 
मुख्य दमकल अधिकारी अतुल गर्ग ने बताया कि आग पर काबू पा लिया गया है और आग लगने के कारण का अभी पता लगाया जाना है।
 
पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय, वन मंत्रालय और भारतीय वायुसेना की एक शाखा के कार्यालय पंडित दीनदयाल अंत्योदय भवन में स्थित हैं जिसे पहले पर्यावरण भवन के तौर पर जाना जाता था। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख राजस्थान में सभी 25 सीटों पर चुनाव लड़ेगी कांग्रेस, उम्मीदवारों का चयन अंतिम दौर में