Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

National Games 2022 : राष्ट्रीय खेलों में गुजरात की इलावेनिल को स्वर्ण, एथलेटिक्स में 9 रिकॉर्ड टूटे

हमें फॉलो करें webdunia
शुक्रवार, 30 सितम्बर 2022 (23:37 IST)
गांधीनगर। गुजरात की दिग्गज निशानेबाज इलावेनिल वलारिवान ने मेजबान टीम को चौथा स्वर्ण पदक दिलाया, जबकि ओलंपिक रजत पदक विजेता भारोत्तोलक मीराबाई चानू, स्टार तलवारबाज भवानी देवी और पहलवान दिव्या काकरान ने भी शुक्रवार को यहां 36वें राष्ट्रीय खेलों में दबदबा कायम रखते हुए सोने के तमगे जीते।

हालांकि सुर्खियां आईआईटी गांधीनगर में एथलेटिक्स एरेना ने बटोरी, जहां शुक्रवार को 9 नए रिकॉर्ड बने। एक मजदूर की बेटी मुनीता प्रजापति (उत्तर प्रदेश) और 17 वर्षीय परवेज खान (सेना) दिन के स्टार रहे। मुनीता ने महिलाओं की 20 किमी पैदल में इन खेलों का पहला रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने एक घंटा 38 मिनट और 20 सेकंड का समय निकाला।

परवेज खान ने पुरुषों की 1500 मीटर दौड़ में दिग्गज बहादुर प्रसाद के 28 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया। उन्होंने तीन मिनट 40.89 सेकंड के समय से अपने व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ समय से लगभग दो सेकंड समय कम लिया।

एशियाई खेल 2018 की डेकाथलन चैंपियन स्वप्ना बर्मन ने यहां मध्य प्रदेश का प्रतिनिधित्व करते हुए 1.83 मीटर के प्रयास से महिलाओं की ऊंची कूद स्पर्धा का खिताब जीता, जबकि प्रवीण चित्रावेल (तमिलनाडु) ने शीर्ष खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में 16.68 मीटर के रिकॉर्ड प्रयास से त्रिकूद में स्वर्ण पदक जीता।

पुरुषों की तार गोला फेंक स्पर्धा में दमनीत सिंह (पंजाब) और महिलाओं की गोला फेंक स्पर्धा में किरण बलियान (उत्तर प्रदेश) ने भी नए रिकॉर्ड बनाए। पुरुषों के 100 मीटर सेमीफाइनल में अमलान बोरगोहेन (असम) ने 2015 में तिरुवनंतपुरम में हरियाणा के धर्मबीर सिंह के राष्ट्रीय खेलों के 10.45 सेक‍ंड के रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

अच्छी फॉर्म में चल रहे बोरगोहेन ने 10.28 सेकंड का समय लिया। वे 2016 में अमय कुमार मलिक के राष्ट्रीय रिकॉर्ड से 0.02 सेकंड से पीछे रहे। गुजरात की नेटबॉल पुरुष टीम ने पांचवां पदक जीता जब तकनीकी समिति ने उन्हें कांस्य पदक दिया। कांस्य पदक के प्लेऑफ के टाई रहने के बाद दिल्ली को भी कांस्य पदक मिला।

अंकिता रैना की मौजूदगी में गुजरात की महिला टीम ने कर्नाटक पर 2-0 की आसान जीत के साथ टेनिस फाइनल में जगह बनाई। वे शनिवार को महाराष्ट्र के खिलाफ स्वर्ण पदक के मैच में प्रबल दावेदार के रूप में उतरेंगे। भवानी देवी (तमिलनाडु) ने महिलाओं की सेबर स्पर्धा में व्यक्तिगत स्वर्ण पदक की हैट्रिक पूरी की।

दिव्या काकरान (उत्तर प्रदेश) ने कुश्ती प्रतियोगिता में दांव पर लगे सभी छह स्वर्ण पदकों पर हरियाणा के क्लीन स्वीप को रोक दिया। उन्होंने क्वार्टर फाइनल में हरियाणा की रितिका और रोहिणी सत्य शिवानी (तेलंगाना) तथा रानी (हिमाचल प्रदेश) को आराम से हराकर महिलाओं का 76 किग्रा वर्ग का खिताब जीता।

हरियाणा के पुरुषों और ओडिशा की महिलाओं ने महाराष्ट्र की टीमों को हराकर रग्बी सेवन का स्वर्ण पदक जीता। हरियाणा ने नेटबॉल में दोहरी स्वर्णिम सफलता हासिल की। उसकी पुरुष टीम ने तेलंगाना को रोमांचक मुकाबले में 75-73 से हराया, जबकि महिला टीम ने पंजाब को 53-49 से हराकर खिताब जीता। महिला कबड्डी प्रतियोगिता में शनिवार को फाइनल में हिमाचल प्रदेश का सामना महाराष्ट्र से होगा। Edited by : Chetan Gour (भाषा)
फोटो सौजन्‍य : टि्वटर

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

गुजरात : प्रधानमंत्री मोदी ने अंबाजी मंदिर में की प्रार्थना, गब्बर तीर्थ में 'महाआरती' में हुए शामिल