Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

GSI ने कहा- सोनभद्र में 3000 टन नहीं, सिर्फ 160 किलो सोना

webdunia
शनिवार, 22 फ़रवरी 2020 (21:45 IST)
सोनभद्र। खदान में 3000 हजार टन सोना होने की खबरों से उत्तर प्रदेश का सोनभद्र सुर्खियों में आने के बाद जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (GSI) ने अब एक नया दावा करके चौंका दिया है। उसका कहना है कि वह 3000 हजार टन सोना होने की बात को नहीं मानता, बल्कि पूरी खदान से 160 किलो सोना ही निकल पाएगा। हालांकि जीएसआई का सर्वे अभी भी चल रहा है।

खबरों के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में 3000 हजार टन सोना होने की खबरों के बीच जीएसआई का एक नया दावा सामने आया है। जीएसआई के निदेशक डॉ. जीएस तिवारी ने बताया कि सोनभद्र की खदान में 3000 टन सोना होने की बात जीएसआई नहीं मानता।
webdunia

तिवारी ने बताया कि सोनभद्र में मिले स्वर्ण अयस्क से प्रति टन सिर्फ 3.03 ग्राम ही सोना निकलेगा यानी पूरी खदान से 160 किलो सोना ही निकल सकेगा। इस जांच की यूएनएफसी मानक की जी-3 स्तर की रिपोर्ट भूतत्व खनिक कर्म निदेशालय को भेजी गई है।

तिवारी ने बताया कि इस संबंध में सोनभद्र के जिलाधिकारी से भूमि संबंधी रिपोर्ट प्राप्त की जा रही है, उसके बाद क्षेत्र को भू-राजस्व मानचित्र पर अंकित कर खनन के लिए उपयुक्त क्षेत्र की आवश्यक औपचारिकता पूरी करते हुए नीलामी की कार्यवाही की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि सोनभद्र के जिला खनन अधिकारी केके राय ने शुक्रवार को कहा था कि जिले के सोन पहाड़ी और हरदी इलाकों में लगभग 3000 टन सोने की मौजूदगी का पता लगा है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

पाकिस्तान में खदान में चट्टान खिसकने से 8 की मौत, 15 फंसे