बिजली का जोरदार 'झटका', 14.08 रुपए प्रति यूनिट का भाव

सोमवार, 17 सितम्बर 2018 (22:43 IST)
नई दिल्ली। इंडियन एनर्जी एक्सचेंज में सोमवार को एक दिन पहले के हाजिर (डीएमए) सौदों में बिजली का भाव 14.08 रुपए प्रति यूनिट पर पहुंच गया, जो इस बाजार का मूल्य 5 साल का उच्चतम स्तर है। आपूर्ति के मुकाबले मांग बढ़ने के कारण हाजिर बाजार में बिजली की दरें बढ़ी हैं।
 
एक सूत्र ने कहा कि मंगलवार की आपूर्ति के लिए बिजली का हाजिर बाजार मूल्य 5 साल के उच्चस्तर 14.08 रुपए प्रति यूनिट तक पहुंच गया। उसने कहा कि इंडियन एनर्जी एक्सचेंज में सोमवार को डीएमए कारोबार के दौरान बिजली के दाम में वृद्धि का प्रमुख कारण मांग में बढ़ोतरी तथा कम आपूर्ति है। बाजार में मांग 26.5 करोड़ यूनिट की थी जबकि पेशकश 20 करोड़ यूनिट आई।
 
सूत्र ने कहा कि मांग में वृद्धि का कारण बिजली संयंत्रों में कोयले की कमी के साथ पवन और पनबिजली उत्पादन में कमी है। उसने कहा कि स्वतंत्र तथा निजी उपयोग वाले बिजली संयंत्रों में कोयले की कमी के कारण निजी इस्तेमाल को लेकर बिजली की मांग बढ़ी है।
 
इंडियन एनर्जी एक्सचेंज में रविवार को सोमवार को होने वाली आपूर्ति के लिए हाजिर बिजली मूल्य 12.95 रुपए प्रति यूनिट पर पहुंच गया। जहां मांग 29.8 करोड़ यूनिट थी वहीं आपूर्ति 19.2 करोड़ यूनिट थी। इससे पहले इस वर्ष मई में बिजली का हाजिर बाजार मूल्य 5 साल के उच्चतम स्तर 11.41 रुपए यूनिट पर पहुंचा था। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING