खुशखबर, इस प्लेटफॉर्म से अब मात्र 59 मिनट में मिलेगा होम लोन

गुरुवार, 5 सितम्बर 2019 (17:41 IST)
नई दिल्ली। देश में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम (MSME) को सरलता से ऋण उपलब्ध कराने के लिए शुरू किए गए प्लेटफॉर्म पीएसबी लोन्स इन 59 मिनट डॉट कॉम ने अब आवास और व्यक्तिगत ऋण ग्राहकों के लिए सैद्धांतिक रूप से रिटेल ऋण की सैद्धांतिक मंजूरी देने की प्रक्रिया लॉन्च की है।
 
इसके तहत आवेदक अब SBI, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया जैसे सार्वजनिक क्षेत्र के 19 बैंकों के माध्यम से 59 मिनट के भीतर ऋणों के लिए सैद्धांतिक मंजूरी प्राप्त कर सकते हैं। ग्राहकों को इस डिजिटल प्रक्रिया में बैंक चुनने के लिए कई विकल्प मिलेंगे।
 
इस तरह कर्ज लेने के इच्छुक लोगों को होम लोन और पर्सनल लोन के लिए त्वरित और परेशानी मुक्त पहुंच हासिल होगी, चाहे बैंकों की उपलब्ध सूची के साथ उनका बैंकिंग और वित्तीय संबंध हो या नहीं।
 
MSME के लिए नवंबर 2018 में लॉन्च होने के बाद से यह प्लेटफॉर्म ऋण सेगमेंट में क्रांतिकारी परिवर्तन बदलाव लाया है तथा आने वाले दिनों में इस पोर्टल के माध्यम से और अधिक उत्पादों को जारी करने की उम्मीद है।
 
ALSO READ: Home Loan लेकर बनाएं ड्रीम होम, होंगे बड़े फायदे, जानिए 10 खास बातें
MSME को उपलब्ध कराए गए इस प्लेटफॉर्म का लाभ सभी को मिलेगा। पीएसबी लोन्स इन 59मिनट्स एडवांस एल्गोरिदम के जरिए कई बिंदुओं जैसे कि इनकम टैक्स रिटर्न, बैंक स्टेटमेंट्स आदि से डेटा का विश्लेषण करने के बाद कार्य करता है।
 
पोर्टल पर आवेदक द्वारा जरूरी जानकारी अपलोड करने के बाद, वेबसाइट पर मौजूद प्रॉपराइटरी एल्गोरिदम एप्लिकेशन का मूल्यांकन करते हैं, मंजूर किए जाने वाली ऋण की राशि निर्धारित करते हैं और फिर आवेदक को सभी बैंकों की शाखा से जोड़ने की प्रक्रिया शुरू होती है। यह सब सिर्फ 59 मिनट में संभव हो जाता है। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख Teacher's day : छात्रा ने शिक्षक को बनाया बंधक, अश्‍लील तस्‍वीरें खींचकर परिजनों से मांगी फिरौती