महीने के पहले दिन जनता को महंगाई की दोहरी मार, LPG के साथ बढ़े हवाई ईंधन के दाम

सोमवार, 1 जून 2020 (13:04 IST)
नई दिल्ली। कोरोना महामारी से लड़ रही देश की जनता को दोहरी मार लगी है। रसोई गैस की कीमतों में वृद्धि के साथ ही हवाई ईंधन के दामों में भारी इजाफा हुआ है। खबरों के अनुसार हवाई ईंधन लगभग 50 प्रतिशत महंगा हुआ है।
 
देश की ऑइल मार्केटिंग कंपनियों ने बिना सब्सिडी वाले एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की है। 14.2 किलोग्राम वाले गैर-सब्सिडाइज्‍ड एलपीजी सिलेंडर के दाम दिल्‍ली में 11.50 रुपए प्रति सिलेंडर महंगा हो गए। अब नई कीमतें बढ़कर 593 रुपए पर आ गई है। देश के अन्य शहरों में भी घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दाम आज सोमवार से बढ़ाए गए हैं।
 
1 जून को विमान ईंधन एविएशन टर्बाइन फ्यूल (ATF) की कीमतों में भी भारी बढ़ोतरी हुई है। सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनी इंडियन ऑइल की वेबसाइट के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में एटीएफ का दाम 11030.62 रुपए प्रति किलोलीटर बढ़कर 33,575.37 रुपए प्रति किलोलीटर हो गया है। एटीएफ का हवाई जहाज में ईंधन के तौर पर इस्तेमाल होता है। हवाई ईंधन महंगा होने का सीधा असर यात्री किराए पर पड़ेगा।

विमान सेवा कंपनियों के कुल व्यय का 35 से 40 प्रतिशत विमान ईंधन के मद में खर्च होता है। 2 महीने तक घरेलू उड़ानों पर प्रतिबंध के कारण पहले से ही उनके सामने नकदी का संकट है। ऐसे में ईंधन के दाम बढ़ने से कंपनियों की मुश्किल और बढ़ सकती है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख भारत में Covid 19 से मरने वालों की संख्या 5,934 हुई, कुल मामले बढ़कर 1,90,535 हुए