जैश-ए-मोहम्मद की कमर टूटी, टॉप 25 कमांडर ढेर, मसूद के दो भाई भी मरे...

मंगलवार, 26 फ़रवरी 2019 (15:40 IST)
नई दिल्ली। पाकिस्तान के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए भारतीय वायुसेना ने सुबह साढ़े 3 बजे जैश ए मोहम्‍मद के ठिकानों पर 1000 किलोग्राम बम गिराए गए हैं। 12 मिराज विमानों के जरिए यह बम गिराए गए। वायुसेना सूत्रों के अनुसार, इस हमले में 325 आतंकियों को मार गिराया गया है। हमले से जुड़ी हर जानकारी..

- जैश-ए-मोहम्मद ने कई प्रशिक्षणरत और खूंखार आतंकवादियों एवं उनके प्रशिक्षकों को बालाकोट शिविर में भेज दिया था। इस शिविर में 500 से 700 लोगों के रहने लायक सुविधाएं, एक स्वीमिंग पूल, खानसामों एवं सफाईकर्मियों के भी इंतजाम थे। बालाकोट के इस शिविर पर भारतीय वायुसेना ने हमला कर दिया। 

- लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कहा- वायुसेना ने भगवान हनुमान जैसा पराक्रम दिखाया है। पवनपुत्र हनुमान लंका जलाकर आए थे। हमारी वायुसेना ने भी हनुमान जैसा पराक्रम दिखाया है। अब पूरे देश में विश्वास जगा है कि आतंकवाद का खात्मा होकर रहेगा। 
- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एनएसए, तीनों सेनाध्यक्षों से बात कर ली हालातों की जानकारी। 
-पुलवामा आतंकवादी हमले के जवाब में भारतीय वायुसेना ने 325 के लगभग आतंकवादियों को मार गिराया। इनमें जैश-ए-मोहम्मद के 25 टॉप कमांडर भी शामिल हैं।
-बांग्लादेश की निर्वासित लेखिका तस्लीमा नसरीन ने कहा है कि पाकिस्तान को बालाकोट में आंतकवादी शिविर नष्ट करने के लिए भारत का शुक्रिया अदा करना चाहिए।
-विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा कि पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद पुलवामा जैसे एक अन्य आत्मघाती हमले की साजिश में था और इसलिए भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के बालाकोट में बमबारी कर उसके शिविर को नेस्तनाबूत कर दिया।
-भारत की स्ट्राइक-2 में जैश-ए-मोहम्मद के चीफ मौलाना मसूद अजहर का साला मौलाना यूसुफ अजहर उर्फ उस्ताद गौरी उर्फ मोहम्मद सलीम भी मारा गया। मौलाना यूसुफ के बारे में कहा जाता है कि वह आतंकियों की फैक्टरी चलाता था। पीओके में कई ट्रेनिंग कैंप थे, जहां वो फिदाइनों को तैयार करता था और कश्मीर के रास्ते उन्हें भारत में भेजकर आतंकी हमले करवाता था।
-हमले में मसूद अजहर का बड़ा इब्राहीम अजहर और छोटा भाई तल्हा सैफ भी मारा गया। 
- इमरान की गीदड़ भभकी, सही वक्त पर दिया जाएगा जवाब। पाक सेना और जनता को हर हालात के लिए तैयार रहने को कहा।
- सूत्रों के हवाले से खबर, वायुसेना के हमले में आतंकी मुफ्ती अजहर खान मारा गया। मसूद अजहर के दो भाई इब्राहिम मसूद अजहर और मौलाना तल्हा सैफ भी ढेर। मसूद अजहर का साला यूसुफ अजहर को भी वायुसेना ने मार गिराया। 
- अफगानिस्तान और कश्मीर में बड़े हमलों के लिए जिम्मेदार मौलाना अम्मार भी मारा गया
- राजस्थान के चुरू में एक रैली को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह देश सुरक्षित हाथों में है। इसके साथ ही उन्होंने कहा, 'सौगंध मुझे इस मिट्टी की, मैं देश नहीं मिटने दूंगा।'
- भारत की #Surgicalstrike2 के बाद पाकिस्तान की संसद में हंगामा। इमरान खान के विरोध में संसद में नारे लगे। भारतीय सेना ने जिस बालाकोट क्षेत्र में घुसकर अटैक किया है वो पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का संसदीय क्षेत्र है जहा से वो चुनाव जीते थे। इसी क्षेत्र में सबसे ज्यादा आतंकी छुपे रहते हैं।
- वायुसेना की इस कार्रवाई से देशभर में जश्न का माहौल।
- विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने शाम 5 बजे बुलाई सर्वदलीय बैठक। 
- भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तान की किसी भी कार्रवाई का जवाब देने के लिए अंतरराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा पर अपनी वायु रक्षा प्रणाली को पूरी तरह से सक्रिय कर दिया है। 
- रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में भारतीय वायुसेना के विमानों ने आतंकवादियों के कई ठिकानों पर बम गिराए और आतंकी शिविर तबाह कर दिए। ये हमले सुबह तीन साढ़े बजे किए गए। 
- सर्विलांस ड्रोन का भी सर्जिकल स्ट्राइक में उपयोग किया गया। 
 
विदेश मंत्रालय का बड़ा बयान : पीओके में कार्रवाई पर विदेश मंत्रालय ने कहा, जैश के बालाकोट कैंप पर एयर स्ट्राइक की। जैश के कई ठिकाने बर्बाद किए। हमले में जैश के कई कमांडर और आतंकी ढेर। पाकिस्तान ने जैश के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की। 20 साल से पाकिस्तान में जैश ए मोहम्मद एक्टिव। जैश ए मोहम्मद कैंप का सरगना मसूद अजहर का साला मौलाना यूसुफ अजहर था।    

CCS की बैठक : इस एयर स्ट्राइक के बाद एनएसए अजीत डोभाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस एयर स्ट्राइक के बारे में जानकारी दी। इसके बाद प्रधानमंत्री ने CCS की बुलाई। पीएम मोदी द्वारा बुलाई गए सीसीएस की बैठक में वित्त मंत्री अरुण जेटली, गृहमंत्री राजनाथ सिंह और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण आदि शामिल हुए।
 
वॉर अलर्ट पर वायुसेना : इस एयर स्ट्राइक के बाद भारतीय सेना को फुल अलर्ट पर रखा गया है। सीमा पार हलचल बढ़ गई है। वायुसेना वॉर अलर्ट पर है। पाकिस्तान के किसी भी कदम का जवाब देने के लिए सेना को खुली छूट दे दी गई है।

इमरान ने बुलाई बैठक : पाकिस्तान ने भारतीय वायुसेना के पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर स्थित आतंकवादी अड्डों पर मंगलवार तड़के हुई कार्रवाई स्वीकार की है और प्रधानमंत्री इमरान खान ने इस पर विचार-विमर्श के लिए एक बैठक बुलाई है। विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि पाकिस्तान को आत्म रक्षा करने का अधिकार है और वह भारतीय कार्रवाई का मुंहतोड़ जवाब देगा। कुरैशी ने कहा कि हम विश्व को बताना चाहते हैं कि क्या घटित हो सकता है?

21 मिनट तक हुई बमबारी : भारतीय वायुसेना के जांबाजों ने 21 मिनट तक बमबारी की। इस बमबारी से आतंकी दहल गए और उन्हें भारी नुकसान पहुंचा। हमले के बाद पाकिस्तान में इमरजेंसी मीटिंग बुलाई गई है।  

हमले से जैश को भारी नुकसान : सुत्रों के अनुसार, वायुसेना ने यह हमले जैश के ठिकाने मुजफ्फराबाद, चकोटी, बालाकोट में किए गए हैं। वायुसेना विमानों के इस हमले में जैश का अल्‍फा 3 कंट्रोल रुम त‍बाह हो गया है। 

300 आतंकी ढेर : सुत्रों के अनुसार, वायुसेना के इस हमले में 200 से 300 आतंकियों के मारे जाने की खबर है। मारे गए आतंकियों में जैश के साथ ही लश्कर और हिज्बुल मुजाहिदीन के आतंकी भी शामिल हैं। 
 
हमले पर क्या बोला पाकिस्तान : पाकिस्तान ने हमले पर बड़ा बयान जारी करते हुए कहा कि भारतीय सेना ने यह कार्रवाई की गई है। पाकिस्‍तानी सेना के प्रवक्‍ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने ट्वीट किया कि भारतीय वायु सेना के विमानों ने नियंत्रण रेखा का उल्लंघन करते हुए मुजफ्फराबाद सेक्‍टर में घुस आए। पाकिस्तान वायु सेना ने तुरंत कार्रवाई की। भारतीय विमान वापस चले गए।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख भारतीय वायुसेना द्वारा पाकिस्तान में जैश-ए-मोहम्मद के कैंप पर हमले के बाद अंतराष्ट्रीय सीमा पर गांव खाली कराए