Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

भारत और चीन के बीच 13वें दौर की वार्ता आज, जानिए किन मुद्दों पर हो सकती है बात...

हमें फॉलो करें webdunia
रविवार, 10 अक्टूबर 2021 (07:52 IST)
नई दिल्ली। LAC पर जारी तनाव के बीच भारत और चीन के कोर कमांडर्स के बीच रविवार 13वें दौर की वार्ता आज मोल्डो गैरिसन में होने जा रही है। भारत इस बैठक में हॉट स्प्रिंग्स और 900 वर्ग किलोमीटर के देपसांग मैदान जैसे अन्य विवादों को सुलझाने का प्रयास करेगा।
 
ये बैठक ऐसे समय में होने जा रही है जब अरूणाचल प्रदेश में भारत और चीन की सेनाओं के बीच झड़प की खबर आई हैं। पिछले हफ्ते चीन के करीब 200 सैनिकों ने अरूणाचल प्रदेश के यांत्गसे सेक्टर में एलएसी पर पैट्रोलिंग के दौरान घुसपैठ की कोशिश की थी। भारतीय सेना ने कुछ चीनी जवानों को बंधक भी बनाया था। तब इस मुद्दे को प्रोटोकॉल के तहत सुलझाया गया।
 
उल्लेखनीय है कि भारत और चीन के बीच 12वें दौर की कॉर्प्स कमांडर लेवल की बैठक 31 जुलाई को हुई थी। ये बैठक पूर्वी लद्दाख में चीन की तरफ मोल्डो सीमा बिंदु पर हुई थी। ये बैठक 9 घंटे चली थी।
 
12वें दौर की वार्ता में दोनों देशों की तरफ से पूर्वी लद्दाख में LAC पर गोगरा में फ्रिक्शन पैट्रोलिंग प्वाइंट (PP) 17 ए से सैनिकों को वापस बुलाने पर सहमति बनी है। सैनिकों के पीछे हटने की प्रक्रिया दो दिनों के दौरान 4 और 5 अगस्त, 2021 को की गई थी. दोनों देशों के सैनिक अब अपने-अपने स्थाई ठिकानों पर तैनात हैं।
 
दोनों देशों के बीच अब तक कोर कमांडर-स्तरीय वार्ता के 12 दौर के अलावा 10 मेजर जनरल स्तर, 55 ब्रिगेडियर स्तर की वार्ता और हॉटलाइन पर 1,450 कॉल भी हो चुकी हैं।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

बलात्कार पीड़िता को धमका रहा था फ्रीडम 251 घोटाले का मास्टरमाइंड, पुलिस ने किया गिरफ्तार