Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

बढ़ते तनाव के बीच चीन सीमा पर Indian Army और ITBP ने बढ़ाई गश्त, युद्धक विमान ले रहे टोह

webdunia

एन. पांडेय

शनिवार, 9 अक्टूबर 2021 (22:18 IST)
पिथौरागढ़। पिछले दिनों चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी द्वारा उत्तराखंड के बाड़ाहोती इलाके में पिछले महीने 30 अगस्त के आसपास घुसपैठ की कोशिश की खबरों के बाद प्रदेश की ख़ुफ़िया और प्रशासनिक मशीनरी में हंगामे के बाद सतर्क मूड में आई भारतीय सुरक्षा एजेंसियां चौकस हो गई हैं।

लद्दाख सीमा पर चल रही तनातनी और अरुणाचल प्रदेश में भारतीय क्षेत्र में चीनी सैनिकों की घुसपैठ के बाद उत्तराखंड के सीमांत जनपद पिथौरागढ़ से लगी चीन सीमा पर भारतीय सेना और आईटीबीपी ने गश्त बढ़ा दी है। स्थानीय निवासियों के अनुसार बीते दिनों पिथौरागढ़ जिले के मिलम और लिपुलेख तक भारतीय युद्धक विमान उड़ते देखे गए।

वायुसेना के हेलीकॉप्टर चीन सीमा की टोह लेते दिख रहे हैं। पिथौरागढ़ जिले से लगती मिलम से लिपुलेख तक की सीमा पर सुरक्षाबलों के जवान लगातार गश्त कर रहे हैं। नेपाल सीमा पर भी एसएसबी ने गश्त बढ़ा दी है।

बीआरओ ने सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण चीन सीमा को जोड़ने वाली धापा-मिलम सड़क का निर्माण कार्य भी मानसून के बाद तेज कर दिया है। बीआरओ तवाघाट-लिपुलेख सड़क में बेली ब्रिज और सड़क सुधारीकरण का कार्य तेजी से चल रहा है। चिनूक से सड़क निर्माण का सामान और रसद पहुंचाई जा रही है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

CBI डायरेक्टर को मुंबई पुलिस ने भेजा नोटिस, 14 अक्टूबर को पूछताछ के लिए बुलाया, जानिए क्या है मामला