भारत-पाक के विदेश मंत्रियों की न्यूयॉर्क में होगी बैठक, फिलहाल तारीख तय नहीं

गुरुवार, 20 सितम्बर 2018 (18:06 IST)
नई दिल्ली। भारत और पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों के बीच न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा अधिवेशन के इतर बैठक होगी।
 
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने गुरुवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि बैठक की तिथि और समय दोनों पक्षों के बीच आपसी सहमति से बाद में तय की जाएगी।
 
उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने इस बैठक के लिए अनुरोध किया था, जिसे भारत ने स्वीकार कर लिया है। इस सवाल पर कि बैठक का एजेंडा क्या होगा, उन्होंने कहा कि अभी सिर्फ बैठक होनी है, मुद्दे तय नहीं हैं।
 
उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर विदेशमंत्री सुषमा स्वराज और पाकिस्तानी विदेश मंत्री मखदूम शाह महमूद कुरैशी के बीच संयुक्त राष्ट्र महासभा अधिवेशन के दौरान बैठक का प्रस्ताव किया था।
 
उन्होंने यह पत्र मोदी के उस बधाई पत्र के जवाब में लिखा था, जो उन्होंने खान के प्रधानमंत्री बनने पर भेजा था। मोदी ने इसमें दोनों देशों के बीच बातचीत के लिए सकारात्मक माहौल बनाने की बात कही थी।
 
पाक को भारत के जवाब का इंतजार : दूसरी ओर पाकिस्तान ने कहा कि उसे प्रधानमंत्री इमरान खान की ओर से भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखे गए पत्र पर उनकी ओर से औपचारिक जवाब का इंतजार है।
 
पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता डॉ. मुहम्मद फैजल ने इस बात की तस्दीक की है कि खान ने मोदी के पत्र का सकारात्मक जवाब दिया है। फैजल ने ट्वीट किया कि प्रधानमंत्री ने मोदी को सकारात्मक भावना के साथ जवाब दिया है। बातचीत कर सभी समस्याओं का समाधान किया जाए। हमें भारत से औपचारिक जवाब का इंतजार है।
 
राजनयिक सूत्रों के अनुसार, खान ने अपने पत्र में अगले महीने न्यूयॉर्क में होने वाली संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक से इतर भारत की विदेशमंत्री सुषमा स्वराज और पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के बीच वार्ता का आह्वान किया था। खान ने इस बात पर जोर दिया है कि दोनों विदेश मंत्री संयुक्त राष्ट्र महासभा से इतर बैठक कर वार्ता फिर से शुरू करें। (एजेंसियां)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING