Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Railways News : रेलवे ने रद्द कीं 140 से ज्‍यादा ट्रेनें, सफर से पहले देख लीजिए यह लिस्ट...

हमें फॉलो करें webdunia
सोमवार, 14 नवंबर 2022 (11:35 IST)
नई दिल्‍ली। अगर आप भी आज यानी 14 नवंबर को रेल से सफर करने जा रहे हैं, तो उससे पहले अपनी ट्रेन की स्थिति एक बार जरूर चेक कर लें। दरअसल देश के अलग-अलग जोन में चल रहे ट्रैक की मरम्मत और निर्माण कार्यों को देखते हुए रेलवे ने 145 ट्रेनों को रद्द कर दिया है। साथ ही 23 ट्रेनों के सोर्स स्टेशन में भी बदलाव किया है। इससे बड़ी संख्या में यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

खबरों के अनुसार, ट्रैक की मरम्मत या निर्माण, खराब मौसम, आंधी, बरसात और बाढ़ के कारण कई बार भारतीय रेलवे को ट्रेनों को रद्द करना पड़ता है या फिर उनका रूट डायवर्ट करना पड़ता है। इसी तरह आज भी रेलवे ने 145 ट्रेनों को रद्द किया है, साथ ही 23 ट्रेनों के सोर्स स्टेशन में भी बदलाव किया है।

आज जो रेलगाड़ियां रद्द हुई हैं, उनमें पैसेंजर, मेल और एक्‍सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं। रेलवे की ओर से लगातार इस लिस्ट को अपडेट किया जाता है। ऐसे में कैंसिल, डायवर्ट और रिशेड्यूल ट्रेनों की संख्‍या में बदलाव होना संभव है। ट्रेनों के शेड्यूल में कैंसिलेशन और अन्य बदलावों का असर महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, हरियाणा, नई दिल्ली, पंजाब, असम, कर्नाटक, झारखंड, छत्तीसगढ़ और बिहार समेत कई राज्यों पर पड़ेगा।

भारतीय रेलवे की लगभग सभी सेवाओं के ऑनलाइन होने से अब यात्रियों को बहुत सहूलियत हुई है। यात्री अब किसी भी ट्रेन का स्‍टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। आप पता कर सकते हैं कि कौनसी ट्रेन को रद्द किया गया है और किस गाड़ी का रास्‍ता बदला गया है।

किसी भी ट्रेन की स्थिति की जानकारी लेने के लिए यात्री रेलवे वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes पर आईआरसीटीसी की वेबसाइट के लिंक https://www.irctchelp.in/cancelled-trains-list/#list2 पर विजिट कर सकता है।

Edited by : Chetan Gour

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

ज्ञानवापी : 'शिवलिंग' की पूजा कर पाएगा हिंदू पक्ष या नहीं, आज होगा फैसला