JIO की गीगा फाइबर सर्विस 5 सितंबर से, क्या होगा फायदा

सोमवार, 12 अगस्त 2019 (11:51 IST)
मुंबई। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डॉयरेक्टर मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो की तीसरी वर्षगांठ पर 5 सितंबर को जियो गीगा फाइबर ब्रॉडबैंड सर्विस लांच होगी। 
 
उन्होंने रिलायंस जियो की 1600 शहरों में 20 मिलियन घरों और 15 मिलियन व्यावसायिक प्रतिष्ठानों तक पहुंचने की योजना है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि JIO के ग्राहक 340 मिलियन हो गए हैं।

मुकेश अंबानीने कहा कि जियो गीगाफाइबर 50 लाख घरों में पहुंच चुका है, जबकि इसे पूरे देश में पहुंचने में करीब एक साल लगेगा। अगले 12 महीने में जियो फाइबर का काम पूरा हो जाएगा। जियो होम ब्रॉडबैंड के लिए हमें 1,600 कस्बों से 15 मिलियन रजिस्ट्रेशंस मिले।
 
अंबानी ने कहा कि Jio ग्राहक केवल डेटा के लिए भुगतान करेंगे। लैंडलाइन से पूरे भारत में वॉयस कॉल हमेशा के लिए बिलकुल मुफ्त होगी। सबसे बुनियादी JIOFIBER योजना 100 mbps की स्पीड वाली होगी और हमारे पास 1 Gbps तक के प्लान हैं। उन्होंने कहा कि जियो फर्स्ट डे फर्स्ट शो के तहत Premium JIOFIBER ग्राहक रिलीज के दिन ही घर पर बैठकर फिल्में देख सकते हैं। यह सेवा 2020 के मध्य में शुरू की जाएगी।

क्या होगा फायदा :  Reliance Jio GigaFibre सर्विस लांच होने के बाद इंटरनेट स्पीड में क्रांतिकारी परिवर्तन आएगा। कंपनी पिछले कई महीनों से देश के कुछ शहरों में जियो गीगाफाइबर की टेस्टिंग कर रही है। जियो गीगाफाइबर एक हाईस्पीड इंटरनेट ब्रॉडबैंड सेवा है जिसके तहत 1 Gbps तक की डाउनलोड स्पीड और 100 Mbps तक की अपलोड स्पीड मिलेगी। इसके साथ एक गीगा फाइबर सेट टॉप बॉक्स भी मिलेगा। यह एक फाइबर टू होम ब्रॉडबैंड सर्विस है।

जियो फाइबर पर 100 MBPS से 1,000 MBPS तक इंटरनेट गति उपलब्ध होगी। इसका मूल्य 700 रुपए से 10,000 रुपए मासिक तक होगा  जियो फाइबर फिक्स्ड लाइन से देशभर में कहीं भी फोन कॉल करना आजीवन मुफ्त होगा
 
यह सेवा लांच होने के बाद उपभोक्ता को अल्ट्रा HD एंटरटेनमेंट, मल्टी पार्टी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग जैसी सर्विसेज मिलेगी। इसके जरिए लोग टीवी स्क्रीन पर अल्ट्रा एचडी एंटरटेनमेंट का मजा ले सकेंगे। लीविंग रूम में कई लोगों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर सकेंगे। इसमें आपको वॉयस एक्टिवेटेड वर्चुअल असिस्टेंट मिलेगा। इसके साथ ही लोग वर्चुअल रिएलिटी गेमिंग, डिजिटल शॉपिंग जैसी चीजों का भी मजा ले पाएंगे। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख पेन्सिल्वेनिया में डे केयर सेंटर में लगी आग, 5 बच्चों की मौत