कर्नाटक के सियासी संकट पर सुप्रीम कोर्ट आज करेगा सुनवाई, भाजपा ने किया सरकार बनाने का दावा

मंगलवार, 16 जुलाई 2019 (10:20 IST)
कर्नाटक में विधायकों के इस्तीफे से पैदा हालात पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा। कर्नाटक में पिछले दिनों से चल रहे सियासी घमासान का पटाक्षेप इस हफ्ते होने की उम्मीद है। विधायकों ने इस्तीफे स्वीकार नहीं करने के स्पीकर के फैसले के खिलाफ याचिका दायर की है। दूसरी ओर भाजपा ने दावा किया है कि सरकार गिरने की स्थिति में वह 5 दिन के भीतर नई सरकार का गठन कर लेगी।
खबरों के मुताबिक, इस्तीफा देने वाले 15 विधायकों की मांग है कि सुप्रीम कोर्ट स्पीकर को उनके इस्तीफे स्वीकार करने का निर्देश दें। विधायकों का कहना है कि स्पीकर इस मामले में जानबूझकर देरी कर रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट ने पिछले हफ्ते यथास्थिति बनाए रखने का आदेश दिया था। सुप्रीम कोर्ट ने साफ किया था कि फिलहाल न इस्तीफे पर फैसला लिया जाएगा, न विधायकों को सदस्यता अयोग्य ठहराया जाएगा।
 
सत्ता में बने रहने के लिए जरूरी आंकड़ों को लेकर जहां कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन उलझन में है, वहीं भाजपा की कर्नाटक इकाई के प्रमुख बीएस येदियुरप्पा ने सोमवार को कहा कि उन्हें अगले 4-5 दिन में सरकार बनाने का पूरा भरोसा है।
 
कहा जा रहा था कि मल्लिकार्जुन खड़गे, गुलाम नबी आजाद और अन्य नेता बागियों को मनाने के लिए उनसे होटल में मिल सकते हैं, लेकिन बागी विधायकों ने मुंबई पुलिस प्रमुख को पत्र लिखकर कांग्रेस के नेताओं से खतरा बता दिया। उन्होंने कहा है कि वो खड़गे, आजाद या कांग्रेस के अन्य किसी भी नेता से मिलना नहीं चाहते।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख 11 साल की बच्ची का आरोप, हाथ में फटा iPhone 6, निकलने लगीं चिंगारियां