केरल में युवक कांग्रेस के 2 कार्यकर्ताओं की हत्या, राहुल गांधी ने की कड़ी निंदा

सोमवार, 18 फ़रवरी 2019 (13:00 IST)
कासरगोड। केरल के कासरगोड जिले में युवक कांग्रेस के दो कार्यकर्ताओं की रविवार देर रात हत्या कर दी गई। एक समूह ने आरोप लगाया कि दोपहिया वाहन से जा रहे युवक कांग्रेस कार्यकर्ताओं को मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के कार्यकर्ताओं ने कालियोट में रोका और बेरहमी से उनकी हत्या कर दी। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने दो कार्यकर्ताओं की हत्या की कड़ी निंदा करते हुए सोमवार को कहा कि हत्यारों को न्याय के कठघरे में लाने तक पार्टी चैन से नहीं बैठेगी। वहीं दूसरी ओर युवा कांग्रेस ने हत्याकांड के विरोध में सोमवार को हड़ताल का आह्वान किया है। हड़ताल शांतिपूर्ण तरीके से की जाएगी।

कासरगोड जिले में युवक कांग्रेस के दो कार्यकर्ताओं की रविवार देर रात हत्या कर दी गई। पुलिस ने बताया कि मृतकों की पहचान कृपेश (21) तथा सारत लाल (27) के तौर पर हुई है। यह घटना कान्हांगड़ के पास पुल्लूर-पेरिया गांव के कालियोट में रात लगभग नौ बजे घटित हुई।

एक समूह ने आरोप लगाया कि दोपहिया वाहन से जा रहे युवक कांग्रेस कार्यकर्ताओं को मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के कार्यकर्ताओं ने कालियोट में रोका और बेरहमी से उनकी हत्या कर दी। इस घटना के विरोध में कांग्रेस की अगुवाई वाले यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) ने सोमवार को कासरगोड़ जिले में बंद का आह्वान किया है।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने की कड़ी निंदा : कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने केरल के कासरगोड में पार्टी की युवा इकाई के दो कार्यकर्ताओं की हत्या की कड़ी निंदा करते हुए सोमवार को कहा कि हत्यारों को न्याय के कठघरे में लाने तक पार्टी चैन से नहीं बैठेगी। वहीं दूसरी ओर पार्टी के रणदीप सुरजेवाला ने इस घटना को राजनीतिक हत्या करार दिया है।

गांधी ने ट्वीट कर कहा, केरल के कासरगोड में युवा कांग्रेस के दो कार्यकर्ताओं की निर्मम हत्या स्तब्ध करने वाली है। कांग्रेस पार्टी इन दो नौजवानों के परिवारों के साथ खड़ी है। मैं गहरी संवेदना प्रकट करता हूं। उन्होंने कहा, हत्यारों को न्याय के जद में लाने तक हम चैन से नहीं बैठेंगे।

सुरजेवाला ने कहा, ये राजनीतिक हत्याएं अक्षम्य और निंदनीय हैं। कांग्रेस केरल की माकपा सरकार पर दबाव बनाना जारी रखेगी, ताकि दोषियों को न्याय के कठघरे में लाया जा सके। युवा कांग्रेस के अध्यक्ष केशवचंद यादव ने भी अपने कार्यकर्ताओं की हत्या की निंदा की है।

युवा कांग्रेस ने किया हड़ताल का आह्वान : युवा कांग्रेस ने दोहरे हत्याकांड के विरोध में सोमवार को हड़ताल का आह्वान किया है। युवा कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष दीन कुरियाकोसे ने कहा है कि हड़ताल शांतिपूर्ण तरीके से की जाएगी और कार्यकर्ताओं से अपील की गई है कि किसी तरह की हिंसा न होने पाए। केरल विद्यार्थी संघ ने दोहरे हत्याकांड के विरोध में शैक्षणिक बंद का आह्वान किया है।

पुलिस सूत्रों के मुताबिक युवा कांग्रेस कार्यकर्ता कृपेश (21) और सारत लाल (27) की रविवार रात नौ बजे कासरगोड जिले में पुल्लोर-पेरिया गांव में हत्या कर दी गई थी और कांग्रेस का आरोप है कि मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के कार्यकर्ताओं ने मोटरसाइकल पर जा रहे दोनों युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं का रास्ता रोककर उनकी निर्दयता से हत्या कर दी।

वरिष्ठ कांग्रेसी नेता एवं राज्य विधानसभा में नेता-प्रतिपक्ष रमेश चेन्निथला ने घटना की कड़ी निंदा की है। उन्होंने कहा, यह घटना बर्बर और अक्षम्य है। माकपा की खून की प्यास कभी नहीं बुझेगी। माकपा के गुंडों ने कासरगोड जिले में दो युवकों की जान ले ली।

पूर्व मुख्यमंत्री अम्‍मन चांडी ने कहा, माकपा समर्थकों द्वारा युवा कांग्रेस के दो कार्यकर्ताओं की हत्या के बारे में सुनकर अत्यंत पीड़ा का अनुभव हो रहा है। सभ्य समाज में हिंसा का कोई स्थान नहीं है। मैं कड़े शब्दों में इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना की निंदा करता हूं और पीड़ित परिवारों के लिए प्रार्थना करता हूं। सांसद केसी वेणुगोपाल ने कहा, युवा कांग्रेस के दो कार्यकर्ताओं की वीभत्स हत्या बहुत खौफ पैदा करने वाली है। केरल में माकपा का फासीवाद चरम पर है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख तूतीकोरिन में स्टरलाइट प्लांट दोबारा खोलने पर सुप्रीम कोर्ट की मनाही, वेदांता को दी हाईकोर्ट जाने की छूट...