अनदेखी से भड़के किसान, सड़कों पर उमड़ी भीड़, जानिए क्या है उनकी मांग...

मंगलवार, 2 अक्टूबर 2018 (10:35 IST)
नई दिल्ली। अपनी कई मांगों को लेकर 23 सितंबर को हरिद्वार से शुरू हुई किसान क्रांति पदयात्रा बुधवार को दिल्ली पहुंच रही है। हालांकि पुलिस ने किसानों को साहिबाबाद में रोक दिया है। दिल्ली में धारा 144 लागू कर दी गई है। पुलिस ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। 
 
किसान नेता का सवाल, हमें क्यों रोका गया : भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष नरेश टिकैत ने सवाल किया कि हम अनुशासित रूप से आगे बढ़ रहे हैं। अगर हम अपनी समस्याओं के बारे में सरकार को नहीं बता सकते तो किसे कहेंगे? क्या हम भी पाकिस्तान या बांग्लादेश जाएं? 
 
योगी से भी नहीं बनी बात, दिल्ली जाने पर अड़े किसान : उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने देर रात किसान नेता महेंद्र सिंह टिकैत से बात कर उन्हें मनाने का प्रयास किया हालांकि यह वार्ता विफल रही और किसान दिल्ली में प्रदर्शन के अपने फैसले पर डटे रहे। केंद्रीय मंत्री बिरेंद्र सिंह भी उन्हें मनाने में विफल रहे। बताया जा रहा है कि गृहमंत्री राजनाथ सिंह भी आज किसानों से इस संबंध में बात कर सकते हैं। 
 
ALSO READ: गांधी जयंती पर मोदी सरकार का अन्नदाताओं पर शक्ति प्रदर्शन, लालबहादुर के भारत में यह क्या हो रहा है...

किसानों की मांग : 
* किसानों के लिए न्यूनतम आय तय करने, 60 साल की आयु के बाद किसान को 5,000 रुपए प्रति माह पेंशन की मांग की गई है।
* प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में बदलाव किया जाए। इस योजना में किसानों को लाभ मिलने के बजाए बीमा कंपनियों को लाभ मिल रहा है।
* किसानों की मांग है कि सरकार पूर्ण कर्जमाफी करें और सिंचाई के लिए बिजली मुफ्त में उपलब्ध कराई जाए। 
* दिल्ली-एनसीआर में 10 साल से ज्यादा पुराने ट्रैक्टरों पर रोक हटा दी जाए।
* किसान क्रेडिट कार्ड योजना में बिना ब्याज लोन दिया जाए। महिला किसानों के लिए अलग से क्रेडिट कार्ड योजना हो।
ALSO READ: गांधी जयंती पर किसानों का प्रदर्शन, दिल्ली में सुरक्षा के कड़े इंतजाम, धारा 144 लागू

दिल्ली पुलिस ने नहीं दी प्रदर्शन की अनुमति : किसान दिल्ली में राजघाट पर महात्मा गांधी की समाधि पर प्रदर्शन करना चाहते हैं लेकिन पुलिस ने उन्हें दिल्ली की सीमा पर रोक दिया है। पुलिस का कहना है कि किसानों ने प्रदर्शन की अनुमति नहीं ली है जबकि किसानों का कहना है कि उन्हें क्यों रोका जा रहा है, विरोध प्रदर्शन करना उनका अधिकार है।
 
दिल्ली पुलिस ने की यह अपील : दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने गाजियाबाद, हापुड़, मेरठ, मुजफ्फरनगर, रुड़की और हरिद्वार जाने वाले लोगों से मेरठ एक्सप्रेसवे, गाजीपुर बार्डर न जाने की अपील की है। लोग गाजीपुर चौक, रोड नंबर-56, आनंद विहार, अप्सरा बार्डर, जीटी रोड, मोहन नगर होकर गाजियाबाद जा सकते हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING