आयकर नहीं जमा कराने पर 4 बड़े कारोबारी घरानों को कानूनी नोटिस

सोमवार, 21 जनवरी 2019 (20:37 IST)
नई दिल्ली। कर्मचारियों के वेतन से आयकर काट कर सरकारी खजाने में जमा नहीं कराने के लिए चार बड़े बिजनेस घरानों समेत 1400 नियोक्ताओं को कानूनी नोटिस जारी किया गया है।


वित्त मंत्रालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार, कर्मचारियों तथा अन्य से स्रोत पर कर (टीडीएस) लेकर सरकार के पास जमा नहीं कराने के मामले में चालू वित्त वर्ष में कुल 1400 नियोक्ताओं को कानूनी नोटिस दिए गए हैं। इनमें चार ऐसी बड़ी कंपनियां भी शामिल हैं जिन्होंने 50 करोड़ रुपए से ज्यादा का टीडीएस काटा है, लेकिन सरकार के पास जमा नहीं कराया है। हालांकि उसने इन घरानों के नाम नहीं बताए हैं।

मंत्रालय ने मीडिया में आई इन रिपोर्टों को खारिज कर दिया है कि मुंबई आयकर विभाग छोटे कारोबारियों को निशाना बनाते हुए उन्हें कानूनी नोटिस जारी कर रहा है। उसने बताया कि पिछले एक महीने में सिर्फ 50 बड़े मामलों में ही कानूनी नोटिस जारी किया गया है। इनमें 10 प्रतिशत मामलों में एक करोड़ से ज्यादा की टीडीएस की चोरी की गई है। 80 प्रतिशत मामलों में यह रकम 10 लाख से एक करोड़ रुपए के बीच और 10 प्रतिशत मामलों में पांच लाख से 10 लाख के बीच है।

केंद्रीय आयकर विभाग का कहना है कि 130 करोड़ की आबादी वाले देश में हर वर्ष छह करोड़ लोग आयकर रिटर्न भरते हैं जिनमें से चालू वित्त वर्ष में मात्र 1400 को कानूनी नोटिस जारी किया गया है। इसे किसी भी प्रकार छोटे कारोबारियों को परेशान करने का मामला नहीं ठहराया जा सकता।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख EVMHacking : अमेरिकी साइबर एक्सपर्ट के दावे को चुनाव आयोग ने नकारा, कानूनी कार्रवाई पर विचार...