Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

गृह मंत्रालय ने दी 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए Lockdown में छूट

webdunia
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp
share
बुधवार, 20 मई 2020 (19:31 IST)
नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करने के लिए लॉकडाउन में छूट दी है। गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को यह जानकारी दी।
 
गृह मंत्रालय ने पहले ही सभी राज्य सरकारों को पत्र लिखा है और कुछ शर्तों के साथ देशभर में परीक्षाएं आयोजित करने के लिए दी गई छूट के बारे में उन्हें सूचित किया है।
 
शाह ने ट्वीट किया, ‘बड़ी संख्या में छात्रों के शैक्षणिक हित को ध्यान में रखते हुए, उनकी सुरक्षा के लिए सामाजिक दूरी, मास्क जैसी कुछ शर्तों के साथ, 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करने के लिए लॉकडाउन में छूट देने का फैसला किया गया है।’
 
केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को लिखे अपने पत्र में कहा कि लॉकडाउन दिशानिर्देशों के तहत स्कूलों को खोलना निषिद्ध है और इसके परिणामस्वरूप राज्य शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई, आईसीएसई द्वारा ली जा रही कक्षा 10वीं और 12वीं की वार्षिक बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी गईं।
 
भल्ला ने कहा कि बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन के लिए राज्य सरकारों और सीबीएसई से अनुरोध प्राप्त हुए हैं और गृह मंत्रालय ने इस मामले पर गौर किया है।
 
उन्होंने कहा, बड़ी संख्या में छात्रों के शैक्षणिक हित को ध्यान में रखते हुए, कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करने के लिए लॉकडाउन दिशानिर्देशों में छूट देने का निर्णय लिया गया है।
 
बोर्ड परीक्षा आयोजित करने की छूट शर्तों के साथ होगी कि कोई भी परीक्षा केंद्र निषिद्ध क्षेत्र में नहीं होगा और शिक्षक, कर्मचारी तथा छात्र अनिवार्य रूप से मास्क पहनेंगे। इसके अलावा, परीक्षा केंद्रों पर थर्मल स्क्रीनिंग और सैनेटाइजर की व्यवस्था की जाएगी। इसके साथ ही सामाजिक दूरी का पालन भी किया जाना चाहिए।
 
गृह सचिव ने कहा कि इन परीक्षाओं के मद्देनजर राज्यों द्वारा विशेष बसों की व्यवस्था की जा सकती है।

Share this Story:
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

webdunia
Corona virus : कंपनियों ने शुरू की कारों को सैनेटाइज और संक्रमण फ्री करने की सर्विस, इतना आएगा खर्च