Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

भारतीय पुरुष दिखना चाहता है ‘हैंडसम’, स्‍टडी में हुआ खुलासा

webdunia
शुक्रवार, 6 नवंबर 2020 (12:14 IST)
यह बात साबि‍त हो गई है कि पुरुष भी महिलाओं की तरह अपने रंग रूप और मेकअप पर ध्‍यान देते हैं। दरअसल, एक रिसर्च रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आई है कि ब्‍यूटी प्रॉडक्‍ट खरीदने में पुरुष महिलाओं से पीछे नहीं हैं।

हर महीने महिलाओं की तरह ही भारतीय पुरुष भी औसतन 9 ब्यूटी प्रोडक्ट्स की खरीदारी कर रहे हैं। गूगल और कंसल्टिंग कंपनी कंतार एंड क्रिएटिव ट्रांसफोर्मेशन कंपनी डब्ल्यूपीपी की रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है।
मेकअप और खूबसूरती जैसे शब्‍द महिलाओं के लिए हैं, लेकिन हाल ही में की गई इस रिसर्च में ये बात सामने आई है कि भारत में सजने-संवरने के मामले में पुरुष भी महिलाओं को बराबर की टक्कर देते हैं।

स्टडी के मुताबिक, भारतीय पुरुष हैंडसम दिखने की चाह में जमकर ब्यूटी प्रोडक्ट्स की शॉपिंग करते हैं।
स्टडी के मुताबि‍क हर महीने महिलाओं की तरह ही भारतीय पुरुष भी औसतन 9 ब्यूटी प्रोडक्ट्स की खरीदारी कर रहे हैं।

भारत में ब्यूटी और पर्सनल केयर इंडस्ट्री पर ‘कनेक्टेड ब्यूटी कंज्यूमर’ रिपोर्ट के अनुसार, तकरीबन 50 प्रतिशत से अधिक उपभोक्ता सौंदर्य उत्पाद खरीदने के लिए सोशल मीडिया और ऑनलाइन वीडियो को फॉलो कर रहे हैं। जबकि 40 प्रतिशत उपभोक्ता सौंदर्य उत्पादों को ऑनलाइन सर्च कर रहे हैं।

स्टडी के मुताबिक 56 प्रतिशत यूट्यूब और 30 प्रतिशत उपभोक्ता ब्यूटी प्रोडक्ट्स के लिए यूट्यूब, गूगल और ई-कॉमर्स वेबसाइट पर सर्च कर रहे हैं।

यह रिपोर्ट 18-45 की उम्र के 1,740 उपभोक्ताओं के इंटरव्यू पर आधारित है। इसके मुताबिक ब्यूटी प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए उपभोक्ता नई-नई टेक्नॉलजी को भी अपना रहे हैं। इसमे वर्चुअल रियलिटी में इंटरेस्ट रखने वाले 67 प्रतिशत ब्यूटी उपभोक्ता के साथ 64 प्रतिशत का झुकाव संवर्धित वास्तविकता से है। हालांकि 69 फीसदी वॉयर असिस्टेंट का इस्तेमाल करने के लिए एक्साइटेज है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि नई-नई टेक्नॉलजी पुरुषों को कई तरह के ब्यूटी ब्रांड का एक्सपीरियंस भी दे रही हैं।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

मध्यप्रदेश में कोरोना रिकवरी रेट 94 प्रतिशत,सर्दी और दीपावली में रखें विशेष सावधानी