मेहुल चौकसी ने नरेन्द्र मोदी पर पीएचडी के लिए जमा कराई थीसिस

सोमवार, 18 मार्च 2019 (13:07 IST)
शीर्षक पढ़कर चौंकने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह मेहुल चौकसी भगोड़ा हीरा कारोबारी नहीं है। यह मेहुल चौकसी सूरत के छात्र हैं, जिन्होंने नरेन्द्र मोदी पर पीएचडी के लिए अपनी थीसिस विश्वविद्यालय में जमा कराई है।
 
एएनआई के मुताबिक मेहुल की थीसिस का विषय 'लीडरशिप अंडर गवर्नमेंट- केस स्टडी ऑफ नरेंद्र मोदी' है। हालांकि यह भी सही है कि भगोड़े मेहुल चौकसी जैसा नाम होने कारण ही छात्र मेहुल चर्चा में आए हैं। अन्यथा जब मोदी प्रधानमंत्री बने थे, तब उन पर कई किताबें लिखी गई थीं, लेकिन कुछेक की ही चर्चा हुई थी। बाकी का तो पता भी नहीं चल पाया।
 
मेहुल ने अपनी थीसिस के लिए 450 लोगों से बात की। उन्होंने लोगों से इस दौरान 32 सवाल पूछे। इनमें से 25 फीसदी लोगों ने मोदी के भाषणों पर भरोसा जताया, वहीं 48 प्रतिशत लोगों का मानना था कि मोदी की पॉलिटिकल मार्केटिंग सर्वश्रेष्ठ है। राजनीति विज्ञान में एमए मेहुल ने वीर नरमद साउथ गुजरात यूनिवर्सिटी में अपनी थीसिस जमा की है।
 
मेहुल ने अपनी पीएचडी पर तब काम शुरू किया था, जब मोदी गुजरात के मुख्‍यमंत्री थे। उन्होंने लोगों से मोदी के मुख्यमंत्री के कार्यकाल से जुड़े सवाल भी पूछे थे। इसको लेकर 51 प्रतिशत लोगों ने सकारात्मक और 34.25 प्रतिशत लोगों ने नकारात्मक जवाब दिए। 46.75 प्रतिशत लोगों ने कहा कि लोकप्रियता हासिल करने के लिए एक नेता को लोगों के फायदे से जुड़े फैसले लेना चाहिए।
 
चौकसी के मुताबिक 81 प्रतिशत लोगों ने कहा कि देश का प्रधानमंत्री होने के लिए जरूरी है कि वह सकारात्मक सोच वाला हो। 31 प्रतिशत लोगों ने प्रामाणिकता को तो 34 फीसदी लोगों ने पारदर्शिता को अहमियत दी। (Photo: Twitter)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख #MainBhiChowkidar पर कांग्रेस-भाजपा में घमासान, क्या उल्टा पड़ गया मोदी का दांव?