Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

दिल्ली में हुई बारिश, जानिए कैसा रहेगा देश के अन्य राज्यों का मौसम

हमें फॉलो करें webdunia
सोमवार, 27 दिसंबर 2021 (08:23 IST)
नई दिल्ली। पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान और उससे सटे जम्मू-कश्मीर पर बना हुआ है। प्रेरित चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पाकिस्तान के दक्षिण में और राजस्थान के कुछ हिस्सों में शामिल हो रहा है। एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण पूर्व उत्तरप्रदेश और आसपास के क्षेत्रों में देखा जा सकता है। असम और आसपास के इलाकों में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। दिल्ली में बारिश हुई। देश के अन्य राज्यों का मौसम भी बदला हुआ है।

 
पिछले 24 घंटों के दौरान असम के कुछ हिस्सों में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हुई। जम्मू-कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में छिटपुट बारिश और हिमपात हुआ। उत्तर-पश्चिम भारत में न्यूनतम तापमान में 2 से 4 डिग्री की वृद्धि हुई है।
 
अगले 2 से 3 दिनों के दौरान पश्चिमी हिमालय में हल्की से मध्यम बारिश और हिमपात की संभावना है। अगले 24 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, दिल्ली, उत्तरप्रदेश के पश्चिमी हिस्सों और पश्चिमी राजस्थान और कच्छ के अलग-अलग हिस्सों में छिटपुट बारिश संभव है।
 
उपहिमालयी पश्चिम बंगाल सिक्किम, असम और अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर हल्की बारिश संभव है। दक्षिण और दक्षिण-पूर्व राजस्थान के कई हिस्सों, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ के कुछ हिस्सों, उत्तरप्रदेश के शेष हिस्सों, बिहार और झारखंड में भी 24 घंटों के बाद बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।

दिल्‍ली-NCR में पड़ेगी बारिश : दिल्‍ली-एनसीआर में मौसम का मिजाज बदलने से ठंड बढ़ गई है। दरअसल दिल्‍ली और आसपास के कई इलाकों में रविवार को हल्‍की बारिश हुई थी। आईएमडी के मुताबिक रविवार को दिल्ली का न्यूनतम पारा 9.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से 2 डिग्री ज्यादा है। वहीं अधिकतम तापमान 21.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।
 
मौसम विभाग ने पूर्वानुमान व्यक्त किया है कि 27 से 29 दिसंबर तक दिल्ली-एनसीआर में कहीं हल्की बारिश तो कहीं गरज के साथ में बारिश होगी। इसके बाद मौसम साफ होगा, लेकिन लोगों को कोहरे का सामना करना पड़ेगा। मौमस विभाग के मुताबिक दिल्‍ली-एनसीआर को अगले कुछ दिन हल्‍की बारिश का सामना करना पड़ेगा और इस दौरान न्यूनतम तापमान 5 डिग्री तक जा सकता है। इससे कड़ाके की ठंड पड़ने के साथ शीतलहर चलने के आसार हैं। इसके अलावा कोहरा भी अपना रंग दिखाएगा।
 
वैसे तो दिल्‍ली और आसपास के इलाकों में पिछले 3 दिन से आसमान में काले बादल छाए हुए थे, वहीं इस समय पहाड़ों पर जबर्दस्त बर्फबारी का सीधा असर मैदानी इलाकों और खासकर उत्तर भारत में दिख रहा है। इस बीच पश्चिमी विक्षोभ की वजह से रविवार को दिल्ली-एनसीआर के साथ हरियाणा और यूपी समेत कई राज्‍यों में बारिश हुई।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

महाराष्ट्र और केरल में Omicron का विस्फोट, दिल्ली में लगेगा Night Curfew