किसानों के बैंक खाते में आएंगे 2 हजार रुपए, जानिए क्या है पीएम मोदी की इस योजना में खास

रविवार, 24 फ़रवरी 2019 (09:54 IST)
गोरखपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को उत्तरप्रदेश के गोरखपुर में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना की शुरुआत की। इसके तहत देश के 1 करोड़ से अधिक छोटे किसानों के बैंक खाते में 2,000 रुपए की पहली किस्त डाल दी जाएगी।  इस योजना के तहत हर साल किसानों के खाते में 6 हजार रुपए आएंगे। जानिए क्या है इस योजना में खास... 
 
- पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की पहली लिस्ट तैयार कर लिए गई है। इसमें शामिल 1.2 करोड़ किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पहली किस्त के रूप में 2000 रुपए मिलेंगे।
- इस योजना के तहत 2 हेक्टेयर तक की छोटी जोत वाले किसान परिवारों को 6,000 रुपए प्रति वर्ष की दर से प्रत्यक्ष आय सहायता उपलब्ध कराई जाएगी।
- यह राशि सहायता 2,000 रुपए प्रत्येक की तीन समान किस्तों में लाभान्वित किसानों के बैंक खातों में सीधे ही ट्रांसफर कर दी जाएगी। इस कार्यक्रम का वित्त पोषण भारत सरकार द्वारा किया जाएगा।
- यह योजना कृषि क्षेत्र की दिक्कतों को दूर करने की केंद्र की कोशिशों का हिस्सा है।
- खाद्यान्न की बंपर पैदावार की वजह से किसानों को उनकी उपज का वाजिब दाम नहीं मिल पा रहा है। तिलहन, गन्ना, कपास और बागवानी फसलों के मामले में भी यही हाल रहा है जिससे किसानों में नाराजगी है। इसी नाराजगी को दूर करने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख खौफनाक, स्कूल बस से 2 बच्चों का अपहरण, 12 दिन बाद मिली लाश