Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

मुगल गार्डन 13 फरवरी से आम लोगों के लिए खुलेगा, पहले करानी होगी ऑनलाइन बुकिंग

webdunia
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp
share
शुक्रवार, 12 फ़रवरी 2021 (07:38 IST)
नई दिल्ली। मुगल गार्डन शनिवार से आम लोगों के लिए खुलेगा और पहले ही ऑनलाइन बुकिंग कराने वाले आगंतुकों को ही मुगल गार्डन में प्रवेश दिया जाएगा। इसके साथ ही कोरोना वायरस की महामारी के बीच वार्षिक ‘उद्यानोत्सव’ की भी शुरुआत हो जाएगी।
 
राष्ट्रपति की उप प्रेस सचिव कीर्ति तिवारी ने कहा कि राष्ट्रपति भवन के मशहूर उद्यान को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 13 फरवरी को आम जनता के लिए खोलेंगे। इस दौरान लोगों को उद्यान में हजारों फूल एवं पौधे देखने को मिलेंगे जिनमें गुलाब से लेकर कमल के फूल शामिल हैं।
 
webdunia
राष्ट्रपति भवन ने एक बयान में कहा, 'मुगल गार्डन आम जनता के लिए 13 फरवरी 2021 से (रखरखाव के लिए सोमवार को छोड़कर) सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक खुला रहेगा।'
 
बयान में कहा गया है कि पूर्व बुकिंग कराने वालों के लिए सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे को एक-एक घंटे के सात ‘स्लॉट’ (खंड) में बांटा गया है एवं अंतिम प्रवेश शाम चार बजे मिलेगा। एक स्थान पर पांच से अधिक लोगों के जमा होने की अनुमति नहीं होगी और सामाजिक दूरी का अनुपालन करना होगा।
 
राष्ट्रपति भवन ने कहा, 'प्रत्येक स्लॉट में अधिकतम 100 लोगों को प्रवेश दिया जाएगा और आगंतुकों को कोविड-19 प्रोटोकॉल जैसे सामाजिक दूरी एवं मास्क पहनने आदि का अनुपालन करना होगा। प्रवेश द्वारा पर आगंतुकों के शरीर के तापमान की जांच होगी।'
 
webdunia
बयान के मुताबिक उद्याग के हिस्सों में लोगों के जाने पर रोक नहीं होगी और वे आयताकार, लंबे एवं गोलाकार हिस्से में जा सकेंगे। इसके साथ ही वे आध्यात्मिक, जड़ी-बूटी एवं बोनजाइ गार्डन में भी जा सकेंगे।
 
तिवारी ने कहा कि कोविड-19 की बीमारी के लिहाज से संवेदनशील लोगों को दूर रहने की सलाह दी जाती है। उन्होंने कहा कि यह खूबसूरत स्थान है और आपको तरह-तरह के फूल देखने को मिलेंगे। पेड़-पौधे देखने लायक हैं। कोरोना वायरस के दौर में मेरा मानना है कि रंग-बिरंगे फूल लोगों को बड़ी उम्मीद देते हैं।
 
तिवारी ने कहा कि महामारी की वजह से लोगों की संख्या सीमित करना मजबूरी था। मुगल गार्डन में जाने के लिए लोगों को राष्ट्रपति संपदा के प्रवेश द्वार संख्या 35 से प्रवेश मिलेगा जो नॉर्थ एवेन्यू के करीब है। (भाषा) 

Share this Story:
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

webdunia
2022-23 से प्रभावी होंगे 1 वर्षीय MLM पाठ्यक्रम रद्द करने के नियम : बीसीआई