Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

सोनिया गांधी के इटली में मोदी-मोदी की गूंज, रोम में भारतीय समुदाय से मिले पीएम

हमें फॉलो करें webdunia
शनिवार, 30 अक्टूबर 2021 (00:24 IST)
रोम।इटली में शुक्रवार को उत्साही भारतीय समुदाय के लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गर्मजोशी के साथ अभिवादन किया और उन्होंने इस दौरान उनके नाम के नारे लगाए व मंत्रोच्चार भी किया।
 
सोशल मीडिया पर जारी वीडियो में प्रधानमंत्री मोदी पार्क में भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच काफी प्रसन्नता के साथ भारतीय समुदाय के लोगों का अभिवादन स्वीकार करते और उनसे हाथ मिलाते दिखे। भारतीय समुदाय के लोगों से मिलने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने पियाज्जा गांधी में महात्मा गांधी की आवक्ष प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की। इटली की सड़कों पर शिवतांडव स्त्रोत के गूंज के बीच मोदी ने यहां राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर श्रद्धासुमन अर्पित किए। 
 
भारतीय समुदाय के लोग अपने हाथों में तिरंगा लिए हुए थे और उत्साह के साथ मोदी का नाम ले रहे थे। प्रधानमंत्री ने हाथ हिलाकर उपस्थित लोगों का उत्साहवर्धन किया। वहां उपस्थित एक समूह के सदस्यों ने मंत्रोच्चार भी किया और इस दौरान प्रधानमंत्री हाथ जोड़कर उसे सुन रहे थे। इन्होंने मोदी को कुछ किताबें भी भेंट की।
 
अंत में प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों के साथ ‘ओम नम: शिवाय’ का उच्चारण भी किया। उन्होंने उनके (लोगों) के प्रयासों की सराहना की और उनके साथ कुछ बातें भी की। मोदी ने वहां उपस्थित समुदाय के एक सदस्य के चोटिल हाथों के बारे में भी जानकारी ली।
 
प्रधानमंत्री मोदी ने जी-20 शिखर सम्मेलन में शिरकत के लिए यहां आगमन के बाद पहले आधिकारिक कार्यक्रम के तहत यूरोपीय परिषद अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल और यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन के ‘सार्थक चर्चा’ की।
webdunia
इटली के प्रधानमंत्री से मुलाकात : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां जी-20 सम्मेलन से इतर इटली के अपने समकक्ष मारियो ड्रैगी से पहली आमने सामने की मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों का दायरा विभिन्न क्षेत्रों में बढ़ाने पर गहनता से चर्चा की। बैठक के लिए आने पर प्लाजो चिगी (इतालवी प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास) में ड्रैगी ने उनकी आगवानी की। इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी को सलामी गारद पेश किया गया।
 
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया- भारत और इटली की साझेदारी में तारतम्यता। प्रधानमंत्री मोदी की आगवानी इतालवी प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी ने की जब वह पहली आमने-सामने की बैठक की बैठक के लिए प्लाजो चिगी आए। दोनों नेताओं ने प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता से पहले सलामी गारद का निरीक्षण किया। मोदी और प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी ने भारत-इटली द्विपक्षीय साझेदारी के लिए 2020-25 कार्य योजना की समीक्षा की और व्यापार व निवेश को और विस्तार देने की प्रतिबद्धता दोहराई।
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

समीर वानखेड़े की शिकायत पर SC आयोग ने दिया पुलिस कमिश्नर को नोटिस