Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

National Herald Case : मल्लिकार्जुन खड़गे से पूछताछ खत्म, 7 घंटे बाद हेराल्ड हाउस से निकले ED

हमें फॉलो करें webdunia
गुरुवार, 4 अगस्त 2022 (21:34 IST)
नई दिल्ली। National Herald case: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने गुरुवार को नेशनल हेराल्ड मामले में कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे से पूछताछ के लिए तलब किया। ईडी ने खड़गे से पूछताछ दोपहर करीब डेढ़ बजे शुरू की थी। यह पूछताछ रात करीब साढ़े 8 बजे खत्म हुई। करीब 7 घंटे तक ईडी ने खड़गे से पूछताछ की है। 
पूछताछ खत्म होने के बाद कांग्रेस नेता नेशनल हेराल्ड हाउस से निकल गए। इसी बीच कांग्रेस ने मोदी सरकार पर निशाना साधा है। कांग्रेस ने कहा कि 7.30 बजे उन्हें डिनर में शामिल होना था, ये प्रतिशोध की हद है। 
 
कांग्रेस ने पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी के खिलाफ की जा रही ईडी की कार्रवाई के मद्देनजर आरोप लगाया है कि उनके साथ ‘आतंकवादियों’ की तरह बर्ताव किया जा रहा है। केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग का आरोप लगाते हुए कांग्रेस तथा अन्य विपक्षी पार्टियों ने आज भी संसद के दोनों सदनों में जोरदार हंगामा किया और कार्यवाही बाधित की। 
 
 ईडी ने गुरुवार को यंग इंडियन के कार्यालय में छापेमारी की और नेशनल हेराल्ड मामले से जुड़ी धनशोधन जांच के तहत कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे से 7 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। राज्यसभा में विपक्ष के नेता 80 वर्षीय खड़गे अपराह्न करीब 12 बजकर 40 मिनट पर आईटीओ के पास बहादुर शाह जफर मार्ग पर हेराल्ड हाउस भवन पहुंचे और ईडी के अधिकारियों से मिले। ईडी ने उनके खिलाफ समन जारी किया था, क्योंकि जांच एजेंसी चाहती थी कि यंग इंडियन के कार्यालय पर छापेमारी के दौरान कंपनी के प्रमुख अधिकारी के तौर पर खड़गे मौजूद रहें।
 
खड़गे को रात लगभग साढ़े आठ बजे अपने निजी स्टॉफ के सदस्यों के साथ इमारत से बाहर निकलते देखा गया। वरिष्ठ कांग्रेस नेता खड़गे ने जाते समय संवाददाताओं से कहा कि वह ‘बयान नहीं दे सकते क्योंकि यह एक जांच है।’यंग इंडियन के प्रवर्तकों और बड़े शेयर धारकों में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी भी शामिल हैं। अपने बेटे की तरह कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के पास भी कंपनी के 38 प्रतिशत शेयर हैं।
 
हेराल्ड हाउस की चार मंजिला इमारत के प्रथम तल पर स्थित यंग इंडियन के एक कमरे के दफ्तर पर संघीय एंजेसी ने अस्थायी सील लगा दी थी ताकि 'सबूत सुरक्षित' रहें। ताला लगे होने और अधिकृत प्रतिनिधि के उपलब्ध नहीं होने के चलते एंजेसी पिछले दो दिनों से तलाशी नहीं ले सकी थी ।
 
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पार्टी प्रवक्ता जयराम रमेश ने कहा कि खड़गे के खिलाफ कार्रवाई ‘उत्पीड़न के अलावा कुछ नहीं’ है। उन्होंने इसे ‘मोदी सरकार की राजनीतिक प्रतिशोध की कार्रवाई का चरम’ बताया।
 
नेशनल हेराल्ड समाचार पत्र और वेब पोर्टल का कार्यालय, जहां कि संपादकीय विभाग के कर्मचारी और प्रशासनिक विभाग के कर्मचारी बैठते हैं, हेराल्ड हाउस के चौथे तल पर स्थित है। नेशनल हेराल्ड समाचार पत्र का प्रकाशन एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (एजेएल) और इसका स्वामित्व रखने वाली कंपनी यंग इंडियन की ओर से किया जाता है। समाचार पत्र का कार्यालय एजीएल के नाम पर रजिस्टर्ड है। इसके पहले ईडी ने मंगलवार को नेशनल हेराल्ड-एजीएल-यंग इंडियन सौदे से जुड़े मनी लांड्रिंग जांच के मामले में हेराल्ड हाउस समेत दर्जनों स्थानों पर छापेमारी की थी।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

बड़ी खबर, दूसरे सर्वेक्षण में ब्रिटिश प्रधानमंत्री पद की दौड़ में सुनक से आगे निकलीं ट्रस