Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

लोकसभा अध्यक्ष बिरला बोले, बजट सत्र के लिए आवश्यक तैयारियां की जा रहीं

हमें फॉलो करें webdunia
मंगलवार, 11 जनवरी 2022 (19:39 IST)
नई दिल्ली। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मंगलवार को कहा कि संसद में 2022 के बजट सत्र के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की जा रही है ताकि सांसद अपने संवैधानिक दायित्वों का निर्वाह कर सकें।

 
लोकसभा अध्यक्ष ने देश में कोविड-19 संक्रमण के मामलों में वृद्धि के मद्देनजर संसद भवन परिसर में उठाए गए स्वास्थ्य से संबंधित कदमों एवं अन्य तैयारियों का जायजा लिया। संसद के करीब 400 कर्मचारियों से कोविड से संक्रमित होने की पृष्ठभूमि में रविवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला तथा राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने अधिकारियों से आगामी बजट सत्र को सुरक्षित ढंग से आयोजित करने के लिए जरूरी उपाय करने को कहा था।
 
लोकसभा सचिवालय के मंगलवार को जारी बयान के अनुसार लोकसभा अध्यक्ष ने संसद भवन परिसर का निरीक्षण करने के बाद कहा कि स्थिति नियंत्रण में है और महामारी से मुकाबला करने के लिए सभी कदम उठाए जा रहे हैं और यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि मानक प्रक्रिया और दिशा-निर्देशों के अनुरूप स्वच्छता सुनिश्चित हो और सभी स्थानों पर चीजें व्यवस्थित हों।
 
बिरला ने कहा कि संसद के 2022 के बजट सत्र के लिए जरूरी व्यवस्थाएं की जा रही हैं ताकि सांसद अपने संवैधानिक दायित्वों का निर्वाह कर सकें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि 60 वर्ष से अधिक आयु के सांसदों का विशेष ध्यान रखा जाए और उनकी आवश्यकताओं को तत्परता से पूरा किया जाए।
 
लोकसभा अध्यक्ष ने संसदीय सौंध में सांसदों, अधिकारियों तथा लोकसभा एवं राज्यसभा सचिवालय के कर्मियों के लिए स्थापित कोविड-19 जांच सुविधा में तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने सदस्यों एवं कर्मियों की सुविधा का ध्यान रखने को कहा। बिरला ने संबंधित अधिकारियों से महामारी पर नियंत्रण के लिए सभी एहतियाती उपाए करने एवं पाजिटिव मामलों पर नजर रखने का भी निर्देश दिया।
 
सूत्रों का कहना है कि 4 से 8 जनवरी के बीच नियमित जांच के दौरान राज्यसभा सचिवालय के 65 कर्मचारियों, लोकसभा सचिवालय के 200 कर्मचारियों एवं सहयोगी सेवाओं के 133 कर्मियों समेत संसद के करीब 400 कर्मचारी कोविड से संक्रमित पाए गए। बिरला और नायडू ने दोनों सदनों के महासचिवों को निर्देश दिया कि वे कोविड महामारी के हालात की विस्तृत जानकारी लें और बजट सत्र के सुरक्षित आयोजन के लिए जरूरी कदम सुझाएं। बजट सत्र के आरंभ की तिथि की अभी घोषणा नहीं हुई है। हालांकि यह आमतौर पर जनवरी के आखिरी सप्ताह में शुरू होता है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

UP के मुरादाबाद में छात्रवृत्ति लेने बैंक आईं छात्राएं गार्ड की गोली से घायल