Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Chardham Yatra : चारधाम यात्रा के लिए जारी होगी नई SOP, बीमार श्रद्धालुओं को मिलेगी यह सुविधा

हमें फॉलो करें webdunia
रविवार, 5 जून 2022 (18:02 IST)
ऋषिकेश। उत्तराखंड के पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने रविवार को कहा कि ऋषिकेश स्थित अंतरराज्‍यीय बस टर्मिनल (आईएसबीटी) पर चारधाम यात्रा प्रबंधन से जुड़ी व्यावहारिक समस्याओं को दूर करने के लिए उत्तराखंड सरकार जल्द ही नई मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) जारी करेगी।

आईएसबीटी ऋषिकेश में यात्रा प्रबंधन व्यवस्था का निरीक्षण करने के बाद जावलकर ने कहा कि प्रदेश सरकार ने तो चारधाम यात्रा की व्यवस्था बना दी, लेकिन इसके क्रियान्वयन में विभागीय अधिकारियों के बीच समन्वय का अभाव दिखाई दे रहा है।

उन्होंने कहा कि एसओपी में संबंधित विभागों की जिम्मेदारी तय करते हुए उन्हें नए दिशानिर्देश दिए जाएंगे। जावलकर ने ऋषिकेश में परिवहन विभाग की कार्यप्रणाली के चलते आईएसबीटी में अभी तक नियंत्रण कक्ष के क्रियाशील नहीं होने पर भी गहरी नाराजगी जताई।

उन्होंने आईएसबीटी पर बने चिकित्सा विभाग की कार्यप्रणाली में भी सुधार लाने के निर्देश दिए तथा कहा कि स्वास्थ्य जांच के बाद यात्रा के लिए अयोग्य लगने वाले यात्री को तत्काल एम्बुलेंस से ऋषिकेश उप जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया जाए।

सचिव ने यह भी कहा कि चिकित्सकों की मनाही के बाद भी यदि बीमार श्रद्धालु यात्रा की इच्छा रखता है तो उससे एक प्रपत्र पर ऐसा लिखवा लिया जाए। उन्होंने इसकी सूचना सरकार को उपलब्ध कराने को भी कहा ताकि ऐसे बीमार यात्री की स्वास्थ्य जांच यात्रा मार्ग पर भी की जा सके।(भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

बांग्लादेश में कंटेनर डिपो में भीषण आग, 43 लोगों की मौत, 450 से ज्‍यादा घायल